हरियाणा

आयुष महाविद्यालय के विद्यार्थियों को साईबर अपराध बारे किया जागरुक

 कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस द्वारा स्कूलों तथा कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर साईबर अपराधों के प्रति जागरुक करने के लिए विधार्थियो के साथ सीधा संवाद किया जा रहा है। मंगलवार को जिला यातायात पुलिस ने आयुष महाविद्यालय एंव हस्पताल कुरुक्षेत्र में विद्यार्थियों को साईबर अपराधों के प्रति जागरुकता का संदेश दिया ।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि साईबर जागरुकता के नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री कर्ण गोयल की देख-रेख में जिला में भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को साईबर अपराधों से बचने की जानकारी दी जा रही है। दिनांक 20 दिसम्बर 2022 को अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया के आदेशानुसार  ट्रैफिक पुलिस द्वारा आयुष महाविद्यालय एंव हस्पताल कुरुक्षेत्र में एक जागरुकता सेमिनार का आयोजन किया गया । जिसमें जिला यातायात पुलिस के उप निरीक्षक सतबीर सिंह ने विद्यार्थियों को साईबर अपराधों के प्रति जागरुक किया । बच्चो को संबोधित करते हुए सतबीर सिंह ने कहा कि साईबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने बैंक खाते से सम्बंधित जानकारी किसी को न दें, एटीएम पिन को हमेशा बदलते रहें एवं ऐसा पिन ना रखे जो आसानी से अनुमान लगाया जा सके । किसी भी तरह के ऑफर और लालच में नहीं आएं। किसी भी लिंक को ओपन न करें। बैंक कर्मचारी कभी भी फोन करके बैंक डिटेल्स नहीं मांगते हैं। अगर आपके पास किसी तरह की कॉल आती है और सामने वाला व्यक्ति अपने आप को बैंक कर्मचारी बताकर आपसे आपकी निजी जानकारी, ओटीपी या केवाईसी करने के बारे में बोलकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो उस व्यक्ति को कोई भी जानकारी देने से बचें। इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत भारत सरकार द्वारा जारी साईबर क्राइम हैल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साईबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साईबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर या नजदीकी थाना/चौंकी में शिकाय़त दर्ज करवा सकते हैं। 1930 पर तुरन्त शिकायत करनें पर आपका पैसा सुरक्षित वापिस आ सकता है ।

इस मौका पर आयुष महाविद्यालय एंव हस्पताल कुरुक्षेत्र के प्रिंसिपल देवेन्द्र खुराना, डा. अनिल व काफी संख्या में महाविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहे ।

Translate »