सीबीएसई, जेईई मेन्स और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं 31 मार्च तक टालने का आदेश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से जहां अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इसको लेकर देश में खास सतर्कता बरती जा रही है। सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है।
लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। हालांकि, आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं।
इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जेईई मेन्स की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है। साभार: हिन्दुस्तान टाइम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »