हरियाणा

रविवार शाम पुरषोत्तमपुरा बाग मे होगा राहगिरी का आयोजन: पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र

 कुरुक्षेत्र। राहगिरी मानवीय संवेदनाओं और मनोरंजन के साथ शिक्षा के उत्सव का नाम है और इस बार की राहगिरी ऐसे समय में मनाई जा रही है जब देश आजादी के 75 वर्षों का उत्सव अमृत महोत्सव मना रहा है । देश का हर गाँव, कस्बा और शहर तिरंगे के रंग मे रंगा हुआ नजर आ रहा है। हर देशवासी के दिल मे देशभक्ति का जोश और जज्बा हिलौरे ले रहा है।  ऐसे समय में यदि राहगिरी के माध्यम से समाज के हर वर्ग के लोगों तक देश-प्रेम का संदेश दिया जाए तो इससे अच्छा कार्य दूसरा कोई नही हो सकता। इसलिए कुरुक्षेत्र वासियों के लिए तिरंगे के प्रति और अधिक प्रेम भाव जागृत करने के उद्धेश्य से राहगिरी का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक श्री सुरेंद्र सिंह भौरिया ने दी।

जानकारी देते हुए सुरेंद्र सिंह भौरिया ने बताया कि रविवार को कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा ब्रह्मसरोवर के पावन पवित्र तट पर शाम 5:00 बजे रहागिरी का आयोजन किया जाएगा जिसमें देशभक्ति गीतों, नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को देश-प्रेम से जोड़ा जाएगा।  राहगीरी में हरियाणा कला परिषद के कलाकारों द्वारा ना सिर्फ आमजन का मनोरंजन किया जाएगा बल्कि देशभक्ति से ओतप्रोत गीत, कविताओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नाटकों के माध्यम से आमजन में हर घर तिरंगा अभियान के तहत जोश भरा जाएगा।

इस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिहँ भौरिया ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हमारी अस्मिता और आन-बान-शान का प्रतीक है, इसलिए राष्ट्रीय ध्वज संहिता के अनरुप ध्वजारोहण के नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि आमजन को राष्ट्रीय ध्वज संहिता नियमों के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी जाए। सरकार ने देश की झंडा संहिता में बदलाव किया है। इसके तहत अब तिरंगा दिन और रात दोनों समय फहराया जाने की अनुमति रहेगी। इसके साथ ही अब पालिस्टर और मशीन से बने राष्ट्रीय ध्वज का भी उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को मिलकर इस ‘हर घर तिरंगा’ के तहत राहगिरी कार्यक्रम को सफल और ऐतिहासिक बनाना है। कोरोना महामारी के कारण काफी समय से राहगिरी का आयोजन नहीं हो पाया था । अब काफी समय बाद राहगिरी कार्यक्रम के आयोजन को लेकर पुलिस विभाग व आमजन में काफी उत्साह है । पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र ने आमजन को राहगिरी कार्यक्रम का निमंत्रण देते हुए कहा कि आमजन से भी अपील है कि रविवार को होने वाले राहगिरी कार्यक्रम में बढ-चढकर भाग लें ।

Translate »