हरियाणा

नाकाबंदी के दौरान 4 गाड़ियों से जब्त किए 7 लाख 73  हजार 220  रुपए

कुरुक्षेत्र (हितेश सचदेवा)। विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आचार संहिता के दौरान 4 गाड़ियों से चेकिंग के दौरान जब्त किए 7 लाख 73  हजार 220 रुपए, चुनाव आचार संहिता के अनुपालन में हुई कार्रवाई।  पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री वरुण सिंगला के दिशा निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव के दौरान अवैध नशा, शराब तस्करी या नकदी के आवागमन पर अंकुश लगाने के दिशा निर्देश के अंतर्गत  जिला कुरुक्षेत्र में अंतरराज्ययी व अंतरजिला पुलिस नाके लगाए हुए हैं। 24 सितम्बर को कुरूक्षेत्र पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए 4 अलग अलग मामलों में 4 गाड़ियों से 7 लाख 73 हजार 220 रुपए जब्त किए हैं।

यह जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए ड्यूटी मजिस्ट्रेट एस.पी. सिंह मैनेजर उमरी बीज भंडार, मुख्य सिपाही सुरेंद्र सिंह, एस पी ओ भूपेंद्र सिंह की टीम ने बंसल हॉस्पिटल लाडवा के पास नाकाबंदी करके आने-जाने वाले व्हीकलो की गहनता से चेकिंग की जा रही थी। चेकिंग के दौरान पुलिस ने अलग-अलग मामलों में 3 गाड़ियों/कार को चेकिंग करते हुए गाड़ियों से कुल 7 लाख 10 हजार रुपए बरामद किए । जो पहली गाड़ी से 1 लाख 60 हजार रुपए, दूसरी गाड़ी से 2 लाख 30 हजार रुपए और तीसरी गाड़ी से 3 लाख 20 हजार रुपए बरामद किए है । और डीवाइन मॉल कुरुक्षेत्र से एस. एस. टी. टीम के इंचार्ज ड्यूटी मजिस्ट्रेट राजीव कुमार HOD Govt Polytechnic Umri, थानेसर, ए एस आई दीपक कुमार,  होमगार्ड सतीश कुमार की टीम ने चेकिंग के दौरान एक कार से 63 हज़ार 220 रुपए बरामद किया है । जो सभी गाड़ी चालको से पैसो बारे पूछताछ की गई तो गाड़ी चालकों द्वारा पूछताछ के दौरान कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया । जिस पर पुलिस द्वारा नकदी जब्त कर ली गई। इस नकदी के बारे में इनकम टैक्स विभाग द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की ओर से शहर के चारों ओर नाकेबंदी की गई है। इस दौरान गाड़ी चालकों से नकदी बरामद भी हो रही है। जो लोग इसका रिकार्ड जमा नहीं करवा पा रहे तो राशि को ट्रेजरी में जमा करवाया जा रहा है और आयकर विभाग को भी इसकी जानकारी दी जा रही है। 

संदिग्धों की बढ़ी निगरानी।

पुलिस अधिशक श्री वरुण सिंगला ने बताया कि कुरुक्षेत्र जिले में विधानसभा चुनाव को लेकर एफएसटी और एसएसटी टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों द्वारा नाकों पर लगातार निगरानी रखते हुए संदिग्ध वाहनों और व्यक्तियों की गहनता से जांच की जा रही है, ताकि चुनाव को प्रभावित करने के लिए किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि को अंजाम न दिया जा सके। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं तथा जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। 

50 हजार से अधिक कैश मिला तो होगा जब्त।  

 चुनाव व्यय पर्यवेक्षक ने कहा कि विशेषकर संदिग्ध वाहनों की चैकिंग अवश्य की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आयोग की हिदायतों अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने साथ केवल 50 हजार रुपये नकद लेकर चल सकता है। यदि 50 हजार रुपये से अधिक की राशि नकद पाई जाती है और संबंधित व्यक्ति इस बारे में पुख्ता प्रमाण नहीं दे पाता है तो इस राशि को जब्त कर लिया जायेगा। चुनाव प्रचार में बिना अनुमति प्राप्त वाहन मिलने पर निर्वाचन आयोग द्वारा उसे जब्त किया जा सकता हैं। 

कागजात नहीं जमा करवाए तो आयकर विभाग में चलेगा केस। 

जिन लोगों के पास से नकदी मिलती है और वह इसका रिकॉर्ड नहीं दे पाते तो यह मामला आयकर विभाग में चलता है। इस दौरान पूरी जांच की जाती है। अगर संबंधित व्यक्ति रिकॉर्ड पेश नहीं कर पाता तो उस पर 125 फीसदी पैनल्टी लगती है। मान लीजिए कि किसी व्यक्ति से 3 लाख रुपये मिलते हैं और वह इसका रिकॉर्ड नहीं जमा करवा पाता तो उसके 3 लाख रुपये तो सरकारी खाते में जमा होंगे ही, साथ ही उसको ढाई लाख रुपये का टैक्स भी भरना होगा। इसके लिए बकायदा आयकर विभाग की ओर से संबंधित व्यक्ति को नोटिस भी जारी किया जाता है।

Translate »