हरियाणा

होली पर्व पर पुलिस ने दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

कुरुक्षेत्र।  जिला पुलिस कुरुक्षेत्र द्धारा होली मिलन कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण बचाने का दिया संदेश दिया। पुलिस अधीक्षक डॉ.अंशु सिंगला ने कहा कि कोरोना महामारी ने हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अति संवेदनशील होने का सबक सिखाया है । इसलिए हमें महामारी से सबक लेते हुए पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होना अति आवश्यक है । पृथ्वी पर रहने प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उठाए गए छोटे कदमों के माध्यम से हम बहुत ही आसान तरीके से पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं। हर व्यक्ति अगर अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए एक-एक पेड लगाये तो दिनोंदिन कम हो रहे पेडों व वायु प्रदुषण से होने वाले दुष्प्रभावों से आमजन को बचाया जा सकता है । हमारे द्वारा किये गये छोटे-छोटे प्रयासों से पर्यावरण को संरक्षित करना आसान हो जाता है । ये शब्द शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक डॉ. अंशु सिंगला ने जिला पुलिस कुरुक्षेत्र के होली मिलन कार्यक्रम के दौरान कहे। पुलिस अधीक्षक महोदया ने सभी थाना प्रभारियों व चौंकी इंचार्जों को अपने अपने थाना/चौंकी के एरिया में अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया । पुलिस अधीक्षक महोदया ने स्वयं भी अधिकारियों और कर्मचारियों को अलग-अलग किस्म के 100 पौधे वितरित करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया । सभी थाना प्रभारियो और चौंकी ईंचार्ज ने अपने अपने एरिया में पौधे लगाये और उनकी देखभाल करने का जिम्मा भी लिया ।

पुलिस अधीक्षक महोदया ने कहा कि होली का हर रगं हमें संदेश देता है हमें इन संदेशो को अपने जीवन मे अपनाकर जीवन को और भी सुगम बनाना चाहिये। होली का त्यौहार रंगो, हर्ष, उल्लास और भाईचारे का प्रतीक है। इस दिन हमें जीवन में कुछ अलग करने का संकल्प लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि होली के रंग-बिरंगे रंग समाज में आपसी भाईचारा, उल्लास और उमंग के रंग भरते है। यह देश का एक अनोखा त्यौहार है। इस त्यौहार में होलिका दहन के साथ ही नफरत और कटुता को भी खत्म करने का प्रण लिया जाता है ताकि समाज में भाईचारा व एकता की भावना का विकास हो सके। यह जानकारी पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार सागवाल ने दी ।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अक्षीक्षक महोदया ने पुलिस के जवानों के साथ होली का त्यौहार मनाया । जिला पुलिस का होली मिलन कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस ही मेरा परिवार है और परिवार के साथ त्यौहार मनाना एक बेहद सुखद अहसास की अनुभुति देता है । उन्होंने कहा कि आनन्द, उमंग, हर्ष, उल्लास और एकता का यह पर्व आमजन के जीवन में नया रंग भर देता है । जो उन्हें समाज में प्रेम और सदभाव से रहने के लिए प्रेरित करता है ।

Translate »