हरियाणा

जवाहर नवोदय विधालय निवारसी में एनसीसी कैंप में किया गया जागरुकता सेमिनार का आयोजन

कुरुक्षेत्रपुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला के आदेशानुसार जिला पुलिस समय-समय पर स्कूलों तथा कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर यातायात नियमों की पालना करने, साईबर अपराधों व जिला को नशा मुक्त करने हेतु अभियान चलाकर जागरुक कर रही है। सोशल मिडिया व समाचार पत्रों के माध्यम से लगातार आमजन को यातायात नियमों की पालना करने व नशा न करने सम्बन्धी हिदायतें दी जा रहीं हैं। इसी कडी में दिनांक 13 जुलाई 2022 को जिला यातायात पुलिस द्वारा जवाहर नवोदय विधालय निवारसी में एनसीसी कैंप में एक जागरुकता सेमिनार का आयोजन किया गया । जिसमें जिला यातायात कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल ने यातायात नियमों, साईबर अपराधों व नशा न करने के प्रति जागरुक किया । यह जानकारी सहायक पुलिस प्रवक्ता कुलदीप शर्मा ने दी ।  

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सहायक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि दिनांक 13 जुलाई 2022 को जवाहर नवोदय विधालय निवारसी में एनसीसी कैंप में जिला यातायात पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक रोशन लाल द्वारा विधार्थियों को यातायात नियमों, साईबर अपराधों व नशा न करने के बारे में जागरुक किया गया।  उप निरीक्षक रोशन लाल ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज की इस डिजिटल दुनिया में किसी अन्जान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें।  साईबर अपराधो के प्रति जागरुक रहें औऱ साइबर अपराधों से बच कर रहें।  अगर किसी भी प्रकार की कोई वारदात घटित हो जाती है तो तुरन्त राष्ट्रीय साईबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके सूचित करें । साईबर अपराधी अलग-तरीके अपनाकर लोगों को किसी प्रकार का लालच देकर अपने जाल में फँसाकर उनके साथ ठगी को अन्जाम देते है ऐसे अपराधियों से बच कर रहें । किसी भी प्रकार के आनलाईन जॉबफ्री रिचार्जलुभावनें आफर से बचें औऱ साइबर अपराधो से जागरुक रहेंकिसी भी प्रकार के लालच औऱ डर से बचें ।

उन्होंने यातायात नियमों के बारे में युवाओं को जागरुक करते हुए कहा कि आप यातायात नियमों की पालना करते हुए खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हो । सडक पर चलते समय किसी प्रकार का स्टंट न करें । यातायात के नियम हमारी सुविधा और सुरक्षा के लिये बनाये गयें हैं इसलिये यदि हम सुरक्षित रहना चाहते हैं तो इन नियमों की पालना भी करनी होगी। आज सडकों पर इतनी भीड है कि पैदल चलना भी मुश्किल है इसलिये यदि हम वाहन लेकर सडक पर जाते हैं तो नियमों की पालना करना अति आवश्यक हो जाता है। उन्होंने विधार्थियो से अपील करते हुए कहा कि वह अपना लाइसेंस बनवाए और वाहन के कागजात पूरे करने के बाद ही वाहन को चलाएंबिना लाईसेंस किसी भी प्रकार का वाहन लेकर सडक पर न आयें । उप निरीक्षक रोशन लाल ने बच्चों को लाईसैंस बनवाने की प्रक्रिया बारे भी विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि नशा एक ऐसी समस्या हैजिसकी जड़ें ज्यादातर घरों तक पहुंच चुकी हैं। यह बुराई विकराल रूप धारण कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज से इसे उखाड़ फेंकने के लिए हम सभी को अपना योगदान देना होगासबसे अधिक युवा इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं।

इस अवसर पर कर्नल एच पिगनिंग, कर्नल डीएस रावत, कैप्टन स्वर्ण, सुबेदार हरि सिंह, संदीप, शमशेर व बीएचएम जसबीर सिंह व एनसीसी कैंप में आये करीब 400 लडके/लडकियां कैडेटस मौजूद रहे ।

Translate »