हरियाणा

नशे को लेकर पुलिस ने चलाया “नशे से आज़ादी पखवाडा” जारी किया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

नशे को जड़ से ख़त्म करने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा समय समय पर विशेष अभियान चलाये जाते हैं । नशा मुक्त हरियाणा मुहिम के तहत हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो ने “नशे से आजादी पखवाडा” का एक अभियान चलाया । यह अभियान 12 जून से 26 जून 2022 तक चलाया जाएगा । जिस पखवाडे के दौरान पुलिस आमजन को नशा न करने के प्रति प्रेरित करेगी । इसी कडी में जिला कुरुक्षेत्र को नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला के कुशल नेतृत्व में जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने जिला में नशा की रोकथाम व नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरुकता अभियान की शुरुआत की । यह जानकारी पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ. अंशु सिंगला ने दी ।

            जानकारी देते हुए डॉ. अंशु सिंगला ने बताया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो द्वारा 26 जून विश्व ड्रग दिवस के क्रम में जन-जागरण बढाने , नशीली दवाओं के खतरे को रोकने एवं निवारक कार्यवाही करने के संबंध में 12 जून से 26 जून 2022 तक “नशे से आजादी पखवाडा” राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है । जिस दौरान पुलिस आमजन के बीच रहकर नशे के बुरे परिणामों के बारे में अवगत करवायेगी । पुलिस आमजन को नशे की इस दल-दल से निकलने व अपनी आने वाली पीढियों को नशे से बचाने के लिए प्रेरित करेगी । नशे के धंधे में संलिप्त आरोपी किस तरह से युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड कर रहे हैं, युवा अपना सामाजिक दायित्व न भूलें और एक अच्छे और नेक रास्ते पर चलकर नशा न करने का संकल्प लें इसी सोच के साथ पुलिस ने इस अभियान की शुरुआत की है ।

उन्होंने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान व भविष्य की पीढियों को नशा मुक्त हरियाणा प्रदान करने के क्रम में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो मुख्यालय द्वारा टोलफ्री ड्रग हैल्पलाईन नम्बर 90508-91508  जारी किया है । इस हैल्पलाईन नम्बर पर कोई भी नागरिक नशे की रोकथाम से संबंधित व नशे की अवैध तस्करी से संबंधी जानकारी दे सकता है । सूचना देने वाले नागरिक का नाम गुप्त रखा जाएगा और नशे के व्यापार में संलिप्त व्यक्तियों को पकडवाने वाले व्यक्तियों को उचित ईनाम भी दिया जाएगा।

जिला पुलिस द्वारा आमजन को नशा न करने के प्ररित किया जा रहा है। जारुकता अभियान के तहत स्कूलों, कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर विधार्थियों को नशे से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया जा रहा है। नशा एक ऐसी समस्या हैजिसकी जड़ें ज्यादातर घरों तक पहुंच चुकी हैं। यह बुराई विकराल रूप धारण कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज से इसे उखाड़ फेंकने के लिए हम सभी को अपना योगदान देना होगासबसे अधिक युवा इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो नशे की गिरफ्त से बाहर आ चुके हैं ऐसे लोगो को रोल मॉडल बनाकर आमजन को जागरूक करेंगे । नशा एक सामाजिक बुराई है और इस बुराई से लडऩे के लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होना होगा। तभी हम इस अभिशाप को जड़ से खत्म कर सकते है।

हरियाणा पुलिस ने नशा मुक्त हरियाणा बनाने की मुहिम के तहत नशे की रोकथाम व इस तरह के कारोबार में संलिप्त लोगों पर कार्यवाही करने में आमजन द्वारा पुलिस का सहयोग व नशे से संबंधी जानकारी के लिए हैल्पलाइन नंबर जारी किये हैं । इस हैल्पलाईन नम्बर पर नशे की रोकथाम के लिए आमजन पुलिस की सहायता हेतू किसी भी प्रकार की जानकारी सांझा कर सकते हैं। यदि आमजन को नशीली दवाओं की बिक्रीखरीद और तस्करी के बारे में कोई जानकारी मिलती हैतो वह हैल्पलाईन नंबर 7087089947टोल फ्री नंबर 1800-180-1314 और लैंड लाइन नंबर 01733-253023 पर संपर्क कर सकते हैं । सूचना सांझा करने के लिए मोबाइल नंबर 24 घंटे खुला रहेगा। जबकि टोलफ्री नम्बर व लैंड लाईन नम्बर पर कार्य दिवस के दौरान ही नशा तस्करी के बारे में बहुमूल्य जानकारी सांझा कर सकते हैं। आमजन अपराध शाखापंचकूला में स्थापित अन्तर्राज्यीय सांझा औषधि सचिवालय के sectt-drugs.pol@hry.gov.in ईमेल पर भी नशे की बिक्रीखरीद और तस्करी के बारे में जानकारी सांझा कर सकते हैं।

Translate »