स्थानीय

लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करें : गोपाल राय

नई दिल्ली। दिल्ली के डेव्लपमेंट मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसमें कोरोना वायरस के मद्देनजर एक जागरूकता कार्य योजना भी शामिल है। उन्होंने बाजार और बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना वायरस वृद्धि को रोकने के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाएं। बैठक में आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी, गाजीपुर फूल मंडी, गाजीपुर मंडी मंडी, नरेला अनाज मंडी और नजफगढ़ अनाज मंडी जैसे कई कृषि बाजारों के अध्यक्ष और सचिव भी उपस्थित थे।
कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए आवश्यक सभी उपायों को शीघ्र शुरू करें। स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, और इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि शहर में कृषि और फूल मंडी भी वायरस से सुरक्षित रहें।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी मंडियों के लिए एक जागरूकता कार्य योजना बनाई जाए। सभी बाजारों में होर्डिंग्स, पैम्फलेट वितरण किया जाए और सार्वजनिक सेवा घोषणाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। श्री गोपाल राय ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाजारों के सभी प्रवेश द्वारों पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था करें और सैनेटाइजेशन के साथ-साथ स्वच्छता सुनिश्चित करें।
दिल्ली के लिए वित्त वर्ष 2021 के बजट की घोषणा से पूर्व आयोजित बैठक में अगले साल सभी बाजारों के विकास के लिए बजट पर भी चर्चा हुई। बैठक में टिकरी खामपुर मंडी और गाजीपुर मंडी जैसे नए बाजारों के निर्माण का रोडमैप भी तैयार किया गया। टिकरी खामपुर मंडी का निर्माण 70 एकड़ क्षेत्रफल में किया जाएगा, जिसमें कुल 800 करोड़ रुपये की लागत आएगी और 783 नई दुकानें बनाई जाएंगी।
गोपाल राय ने कहा कि सभी मंडियों के लिए निर्धारित बजट की कुल स्वीकृति दो चरणों में की गई है। पहले में कुल परियोजना है, जिसमें मौजूदा और नई मंडियों के नवीकरण, विकास, विस्तार और निर्माण शामिल है। दूसरा चरण, बजट का वह है जो सभी मंडियों के लिए निर्धारित किया गया है। कई मौजूदा मंडियों का भी विस्तार और नवीनीकरण किया जाएगा, जिसमें गाजीपुर मंडी को 100 करोड़ रुपए विकसित किया जाएगा। यहां 100 नई दुकानें बनेंगी और गाजीपुर फ्लावर मार्केट में 170 करोड़ रुपए से 412 नई दुकानें बनाई जाएंगी।
गोपाल राय ने कहा कि मंडियों का निर्माण, विकास और विस्तार किसानों, डीएएमबी के अधिकारियों और आम लोगों के लिए पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित करेगा। हमारी प्राथमिक मंडियों के विकास पर है, जो व्यापार को संचालित करने में आसानी के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित करेगा। हम जल्द ही मौजूदा मंडियों में सभी खाली दुकानों की ई-नीलामी शुरू करेंगे।

Translate »