स्थानीय

रेड जोन में रह रहे सभी लोगों की दोबारा होगी स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर आम आदमी पार्टी सरकार ने रेड जोन में रह रहे सभी लोगों की स्क्रीनिंग का फैसला लिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कहा है कि राजधानी में फिलहाल करोना के 3515 मामले सामने आ चुके हैं और 1094 लोग ठीक हुए हैं। उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि रेल जोन में रह रहे लोगों की दोबारा स्क्रीनिंग होगी। इसके लिए मेडिकल टीमें घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगीं। बता दें कि दिल्ली में फिलहाल 98 रेड जोन हैं, जहां पर कोरोना के मामले सामने आए हैं।
वहीं, प्लाज्मा थेरेपी को लेकर मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ICMR और केंद्र ने यह साफ़ कर दिया है कि प्लाज्मा थेरेपी एक बहुत ही तकनीकी चिकित्सा है। केवल उन लोगों को जिनके पास केंद्र से अनुमति है, इस चिकित्सा को करना चाहिए। बिना अनुमति के इसका अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए।
कोरोना की जांच रिपोर्ट में देरी के कारण राजधानी में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी इस पर गंभीर हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव सत्येंद्र सिंह ने आदेश जारी कर कोरोना की जांच से जुड़े सभी लैब को तय समय में रिपोर्ट जारी करने को कहा है।
आदेश में कहा गया है कि अगर समय रहते रिपोर्ट नहीं मिलती है तो इससे दिल्ली का बड़ा नुकसान हो सकता है। सभी लैब की जिम्मेदारी बनती है कि निश्चित समय पर सैंपल और रिपोर्ट की जानकारी प्रशासन को मुहैया कराएं।
पहला सैंपल या फिर दोबारा से भेजा सैंपल पॉजिटिव मिलते ही इसकी जानकारी ईमेल के जरिए प्रशासन तक तुरंत पहुंचाएं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने कोविड अस्पताल, कोविड निगरानी केंद्र और सैंपल कलेक्शन केंद्र को एक यूनिक आइडी नंबर दिया है। इन जगहों से जाने वाले सैंपल और उनकी जांच रिपोर्ट पर यह यूनिक कोड अनिवार्य है। यूनिक आइडी नंबर से संबंधित केंद्र अपने यहां के मरीजों की तुरंत पहचान कर सकेंगे।
(साभार : दैनिक जागरण)

Translate »