स्थानीय

खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने यमुना बैंक में बरगद का पौधा लगाया

नई दिल्ली। दिल्ली  के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री इमरान हुसैन ने आज दिल्ली सरकार के वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत एनएच -24, यमुना बैंक में बरगद का एक पौधा लगाया। दिल्ली सरकार विगत वर्षों की भांति इस साल भी वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत 26 जून से 11 जुलाई 2021 तक शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाने के लिए मेगा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन वन और वन्यजीव विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है। वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान ईश्वर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, निशीथ सक्सेना, मुख्य वन संरक्षक और वन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे ।
इस अवसर पर   इमरान हुसैन ने पिछले छह वर्षों में राजधानी में प्रदूषण के स्तर को 25% तक कम करने के लिए वन विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने दिल्ली के लोगों से वन महोत्सव के दौरान वृक्षारोपण अभियान में शामिल होने और सक्रिय भागीदारी की अपील की। वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इमरान हुसैन ने कहा कि दिल्ली के लोगों को वृक्षारोपण और उनके संरक्षण को दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए जिससे हमारे शहर में प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी ।
इमरान हुसैन ने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत दिल्ली सरकार ने औषधीय पौधे लगाने की मुहिम शुरू कर दी है । दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी से दिल्ली का कोई भी व्यक्ति मुफ्त में औषधीय पौधे प्राप्त कर सकता है। दिल्ली सरकार की नर्सरी में जो औषधीय पौधे उपलब्ध हैं, उसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम, तुलसी ,गिलोय ,एलोवेरा कढ़ी पत्ता इत्यादि शामिल हैं।
इमरान हुसैन ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल  के नेतृत्व में दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण के खिलाफ सघन अभियान चला रही है । दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं जैसे कि वृक्ष प्रत्यारोपण नीति, एंटी- डस्ट प्रदूषण अभियान, इलेक्ट्रिक वाहन नीति, रेड लाइट ऑन-गाडी ऑफ जैसे अभियान इत्यादि । दिल्ली सरकार जैविक डीकंपोजर का उपयोग करके पराली गलाने के उपायों का प्रयोग करने वाली इस देश की पहली राज्य सरकार है।
खाद्य मंत्री  इमरान हुसैन ने यमुना किनारे उन स्थानों का भी दौरा किया जहां पिछले साल वृक्षारोपण अभियान चलाया गया था। उन्होंने वन अधिकारियों से बढ़ते हुए पौधें के उचित रखरखाव और समुचित सिंचाई व्यवस्था करने का आग्रह किया । इमराम हुसैन ने संतोष व्यक्त किया कि कोरोना महामारी के इस दौर में भी वन विभाग, दिल्ली सरकार के सहयोग से स्वयंसेवी संगठन, आरडब्ल्यूए, सामाजिक संगठन और दिल्ली के लोग वन महोत्सव अभियान को सफल बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।
Translate »