हरियाणा

साईबर ठगी व यातायात नियमो की जानकारी है जरुरी : सतबीर सिंह

कुरुक्षेत्र। पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र सुरेन्द्र सिंह भोरिया के आदेशानुसार जिला पुलिस द्वारा स्कूलों तथा कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर साईबर अपराधों के प्रति व यातायात नियमों की पालना करने के लिए विधार्थियो को जागरुक किया जा रहा है । सोशल मिडिया व समाचार पत्रों के माध्यम से लगातार आमजन को साईबर ठगी व यातायात नियमों की पालना करने सम्बन्धी हिदायतें दी जी रहीं हैं । इसी कडी में दिनांक 02 फरवरी 2023 को ट्रैफिक पुलिस द्वारा आर्य कन्या महाविद्यालय जानकारी पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार सागवाल ने दी ।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिला ट्रैफिक कन्ट्रोल रुम ईंचार्ज सतबीर सिंह ने इस सेमिनार में कॉलेज की छात्राओं को साईबर अपराधों के प्रति जागरुक किया । छात्राओं को संबोधित करते हुए सतबीर सिंह ने कहा कि आज के समय में विधार्थियो के लिये किताबी ज्ञान के साथ साथ नैतिक मूल्यों का ज्ञान होना भी जरुरी है। नैतिक मूल्यों और संस्कारो के ज्ञान से विधार्थी जीवन मे अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। उन्होने कहा कि जिस प्रकार सही रास्ते पर चलते हुए तरक्की की जा सकती है उसी प्रकार यातायात नियमों की पालना करते हुए मनुष्य खुद भी सुरक्षित रह सकता है और दूसरो को भी सुरक्षित रहने का मौका देता है। उन्होंने कहा कि सडक दुर्घटनाओं मे सबसे ज्यादा नुकसान युवा वर्ग का हो रहा है इसलिये युवा वर्ग यातायात नियमों को अपने व्यवहार में अपनाकर तथा छोटी-छोटी आदतों को जीवन का हिस्सा बनाकर अपना व दूसरो का जीवन सुरक्षित रख सकते हैं। सावधानी बरतने से ही बढते हुऐ सडक हादसो पर अंकुश लगाया जा सकता है ।

नशा न करने के प्रति भी किया गया कैडेटस को जागरुक ।

एनएसएस शिविर में एनएसएस कैडेटस को संबोधित करते हुए उप निरीक्षक सतबीर सिंह ने कहा कि नशा समाज के लिए अभिशाप बन चुका है। नशे की लत लगने से न जाने कितने युवाओं का भविष्य खतरे में है।  उन्होंने कहा कि श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया के कुशल मार्ग दर्शन में जिला पुलिस ने नशे को खत्म करने के लिए समाज को जागरुक करने की पहल शुरु की है। पुलिस का प्रयास केवल अपराधों पर अंकुश लगाना ही नहीं बल्कि समाज की मानसिक प्रवृति में बदलाव कर अपराधों को जड़ से मिटाना है। नशे से सम्बंधित कोई भी जानकारी नि:संकोच पुलिस को दे सकतें हैं । पुलिस को सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाता है ।

ठगी का शिकार होने पर 1930 पर करें शिकायत ।

           कैडेटस को संबोधित करते हुए यातायात कोर्डिनेटर ने कहा कि आजकल साईबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। अपनी निजी जानकारी जैसे ओटीपी, केवाईसी, पिन कोड आदि किसी भी व्यक्ति से साँझा ना करें । साइबर अपराधियों से बचने का सबसे कारगर तरीका सावधानी है । सतर्क और सावधान रहकर ही हम साइबर ठगों से बच सकतें हैं ।  इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत भारत सरकार द्वारा जारी साईबर क्राइम हैल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साईबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साईबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर या नजदीकी थाना/चौंकी में शिकाय़त दर्ज करवा सकते हैं। 1930 पर तुरन्त शिकायत करनें पर आपका पैसा सुरक्षित वापिस आ सकता है ।

इस मौका पर आर्य कन्या महाविद्यालय शाहबाद के प्रिंसिपल डॉ आर पी त्रेहान, डॉ पूनम सिवाच व काफी संख्या में एनएसएस के कैडेटस मौजूद रहे ।

Translate »