स्थानीय

इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ़ाईन आर्ट की कला दीर्घा में ‘बा-बापू 150’ शीर्षक से 18 चित्रकारों की प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

नई दिल्ली। कस्तूरबा व महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का वर्ष है और इसलिए उनकी यादों को समेटने, उनके व्यक्तित्व को आम लोगों तक पहुंचाने का एक प्रयास रूपचन्द इन्स्टिट्यूट ऑफ फाईन आर्ट, अशोक विहार दिल्ली के कलाकारों ने रंगो के माध्यम से किया है, जिसकी प्रदर्शनी ‘बा-बापू 150’ शीर्षक से दिल्ली के 18 चित्रकारों जिनमें दीपक शर्मा, हरिओम, हर्षवर्धन आर्य, हेना चक्रबर्ती, जय सेठिया, कोमल, महेश कुमार, नीतू गुप्ता, नीलू खन्ना, नीलम बंसल, निधि जैन, राहुल वाही, रूपचन्द, शिवानी गुप्ता, सुनील दत्त ममगाईं, सुनील कुमार, थौकोम थौबा, तृषा डंग शामिल हैं ! इस प्रदर्शनी का उदघाटन आज मुख्य.अतिथि प्रसिद्ध चित्रकार एवं गाँधी स्मृति एवं दर्शन समिति, संस्कृति मन्त्रालय भारत सरकार में क्यूरेटर पद पर रहीं श्रीमती हेना चक्रबर्ती व प्रसिद्ध शिक्षाविद् दि आर्ट ऑफ गिविंग फाउंडेशन ट्रस्ट के चेयरमेन एवं अखिल भारतीय स्वतन्त्र पत्रकार एंव लेखक संघ के राष्ट्रीय महासचिव श्री दयानंद वत्स के करकमलों द्वारा किया गया। अपने संबोधन में विशिष्ठ अतिथि दयानंद वत्स ने कहा कि
महात्मा गांधी और कस्तूरबा गांधी दोनों के ही इस वर्ष 150 वर्ष पूरे हो रहे हैं। बा की बापू के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका थी। बा.और बापू विश्व धरोहर हैं।
उल्लेखनीय है कि यह सभी कलाकृतियाँ किंग्सवे केम्प स्थित गाँधी आश्रम में कस्तूरबा गाँधी की 75वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यशाला में बनाई गई थी ! प्रदर्शनी के क्यूरेटर व जानेमाने चित्रकार रूपचन्द ने बताया कि सभी कलाकारों ने रंगों के माध्यम से बा और बापू को अपनी कल्पना शक्ति व रंगों के माध्यम से बखूबी उकेरा है और आमजन को भी गाँधी जी के जीवन की सीख जन जन तक पहुंचे इसी मकसद से इन चित्रों का निर्माण किया है ! यह प्रदर्शनी रूप चन्द इंस्टीट्यूट ऑफ फाईन आर्ट, 23 दीप सेन्ट्रल मार्किट, अशोक विहार, दिल्ली की कला दीर्घा में 30 अक्टूबर 2019 तक देखी जा सकेगी।

Translate »