स्थानीय

कंटेनमेंट जोन में राशन की डोर स्टेप डिलिवरी

नई दिल्ली। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ रही है। शहर में 84 से ज्यादा इलाके सील कर दिए गए हैं। इन इलाकों से किसी को बाहर जाने और किसी को आने की इजाजत नहीं है। ऐसी जगहों पर राशन कार्ड धारकों के घरों तक राशन पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है।
खाद्य विभाग की ओर से इस बारे में गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। कंटेनमेंट जोन में राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार की जाएगी और उनके घर पर राशन की डोर स्टेप डिलिवरी की जाएगी। हर कंटेनमेंट जोन में सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को भी तैनात किया गया है।
राशन की डोर स्टेप डिलिवरी में वॉलंटियर्स की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। दिल्ली में अभी 71 लाख राशन कार्ड धारक हैं, जिन्हें राशन दिया जा चुका है। लेकिन अब दिल्ली में ऐसे एरिया बढ़ते जा रहे हैं, जिन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित करके सील किया जा रहा है।

कूपन के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मिलेगा

उधर, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके पास ना आधार कार्ड है और ना ही राशन लेने के लिए जरूरी कोई दूसरे कागज हैं। ये लोग यूपी, बिहार व दूसरे राज्यों से कुछ महीने के लिए दिल्ली रोजी-रोटी की तलाश में आते हैं और कुछ महीने रहकर चले जाते है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से ये लोग दिल्ली में रूक गए हैं। इनके पास ना राशन कार्ड है और ना ही ये लोग ई-कूपन के लिए अप्लाई कर पा रहे हैं। इन लोगों के लिए सरकार ने आज तय किया है कि दिल्ली के हर विधायक और दिल्ली के हर सांसद को 2-2 हजार फूड कूपन देंगे। चाहे विधायक व सांसद किसी भी पार्टी के हों। सांसद व विधायक इस कूपन को गरीब जरूरतमंद को देंगे, जिनके पास कोई फ्री राशन पाने के लिए ना राशन कार्ड है और ना ही ई कूपन है। इस कूपन के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त राशन मिलेगा। वे कूपन सबको दे सकते हैं। (साभार : नवभारत टाइम्स)

Translate »