स्थानीय

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं जयंती पर महाराजा अग्रसेन परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन

नई दिल्ली। ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगाÓ का महामंत्र देने और जन-जन में आजादी का अलख जगाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी एंड मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रोटरी क्लब के सहयोग से आयोजित इस शिविर में 125 यूनिट रक्तदान किया गया। बड़ी संख्या में सुबह से परिसर में मौजूद रक्तदान करने वाले छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा था। कोरोना के कारण बनी विषम स्थितियों के बावजूद युवा शक्ति ने यह साबित कर दिया कि उन्हें अवसर और सही दिशा मिले तो वे कुछ भी कर सकते हैं।
23 जनवरी को रक्तदान शिविर की शुरुआत नेताजी के चित्र पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्वलन के साथ हुई। बड़ी संख्या में संस्थान के छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों ने इसके लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराया। इस अवसर पर रक्तदान करने वाले छात्रों का उत्साह बढ़ाते हुए महाराजा अग्रसेन टेकनिकल एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक डॉ. नन्द किशोर गर्ग ने कहा कि रक्तदान करना सबसे बड़ी समाज सेवा है। हमारे देश के युवाओं में बहुत क्षमता है, बस जरूरत है उनकी क्षमता और ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने की। इस समय देश तेजी प्रगति के पथ पर बढ़ रहा है, हम सबको इस यज्ञ में अपनी आहुति देनी चाहिए। महाराजा अग्रसेन टेक्नीकल एजुकेशन सोसाइटी (मेट्स) के उपाध्यक्ष जगदीश मित्तल ने रक्तदान शिविर की तुलना कुम्भ से की, जिसमें रक्तदान कर कुम्भ स्नान से अधिक पुण्य कमाया जा सकता है। इस अवसर पर श्री अग्रसेन इंटरनेशनल हॉस्पिटल ट्रस्ट के अध्यक्ष ज्ञान अग्रवाल, मेट्स के सचिव रजनीश गुप्ता, महानिदेशक एस के गर्ग, दोनों संस्थानों के निदेशक प्रो. नीलम शर्मा और प्रो. रविकुमार गुप्ता ने पूरे आयोजन में न केवल मार्गदर्शक की भूमिका निभाई, अपितु रक्तदान करने वालों का उत्साह भी बढ़ाया।
रक्त दान के इच्छुक कई लोग रजिस्ट्रशन करने के बावजूद स्वस्थ्य कारणों से रक्तदान नहीं कर पाए, उनके बेहतर स्वास्थ्य के संस्थान कदम उठाएगा।

Translate »