ऑटो-टैक्सी चालकों को 5.5 हजार रुपए का आर्थिक मदद देगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीब परिवारों और ऑटो-टैक्सी चालकों की मदद करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार 72 लाख राशन कार्ड धारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन देगी। साथ ही, पिछले साल की तरह ही इस बार भी दिल्ली में पंजीकृत 1.56 लाख ऑटो-टैक्सी चालकों को 5.5 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी। सीएम ने स्पष्ट किया कि दो महीने तक मुफ्त राशन देने का मतलब यह नहीं है कि दिल्ली में लॉकडाउन भी दो महीने चलेगा। कोरोना के केस कम होते ही लाकडाउन खत्म कर दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि यह समय एक-दूसरे की मदद करने और अच्छा इंसान बनने का है। मैं अपील करता हूं कि सभी पार्टी और जाति-धर्म के लोग एक-दूसरे की मदद करें। हम लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन व बेड दिलाने, बीमार और गरीब लोगों को खाना खिलाने में मदद कर सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सब मिलकर लड़ेंगे, तो बहुत जल्द कोरोना से जीत पा लेंगे।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल डिजिटल प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली में हम लोगों ने लाकडाउन लगाया है। लाकडाउन लगाना जरूरी था, ताकि कोरोना के केस में कमी आ सके और कोरोना की संक्रमण की चेन टूट सके। हम सब लोग जानते हैं कि लाकडाउन खासकर गरीब लोगों के लिए बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है। खास कर उन लोगों के लिए जो दिहाड़ी करके रोज कमाते हैं, रोज खाते हैं। ऐसे लोगों के लिए तो अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है। पिछले हफ्ते हम लोगों ने खासकर मजदूरों के खाते में 5.5 हजार रुपए डालने का ऐलान किया था। उनके खाते में 5.5 हजार रुपए जा भी चुके हैं। इसके अलावा, जो लोग बीमार होते हैं और जिनकी आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, हम लोगों ने उन मजदूरों के लिए भी अलग से मदद करने का ऐलान किया था।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दो निर्णय लिए हैं। एक यह कि दिल्ली में जितने राशन कार्ड धारक हैं। इनकी संख्या लगभग 72 लाख है। दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि इन 72 लाख लोगों को अगले 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा। इसका मतलब आप यह मत निकालिएगा कि लॉकडाउन अगले 2 महीने तक चलेगा। भगवान न करे कि लॉकडाउन को ज्यादा दिन चलाना पड़े। भगवान करे कि जल्दी केस कम होना चालू हों और जल्दी लॉकडाउन खत्म हो, लेकिन आर्थिक तंगी से जो गरीब आदमी जूझ रहा है, उसको मदद करने के लिए सरकार ने निर्णय लिया कि दिल्ली सरकार की तरफ से अगले 2 महीने तक सबको राशन मुफ्त दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »