कॉर्पोरेट

दुःख भरे दिन बीते रे भैया….

शास्त्रों में कहा गया है कि समय का पहिया न ही कभी हमारे हाथों में था, और न ही कभी होगा। हम सभी इस समय रुपी राह के मुसाफिर हैं, जो अपनी-अपनी मंजिल की ओर इसका हाथ थामे बढ़े चले जा रहे हैं। कहीं यह राह सुखमयी है, तो कहीं काँटों भरी। लेकिन ये दोनों ही राहें स्थाई नहीं हैं, क्योंकि रात के बाद दिन का आना तय है। मायने यह रखता है कि हम किस अदाकारी से काँटों से भरी इस राह में रंग भरते हैं। वो कहते हैं न कि जब तक हम परिशानियों के अंदर घिरे रहेंगे, परेशानियां हमें घेरे रहेंगी। इसलिए हम सभी को इन परेशानियों के आवरण में बंधे रहने के बजाए इनके समाधानों की तरफ ध्यान आकर्षित करना चाहिए। इस कठिन समय के दौरान जहाँ एक ओर देश-दुनिया गुमनाम अँधेरे की तरफ बढ़ी चली जा रही है, इससे बाहर निकलने का रास्ता चुन लिया है पीआर 24×7 ने। जी हाँ, लॉकडाउन के कारण घरों में कैद एम्प्लॉयीज और यहाँ तक कि उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी पीआर 24×7 ” वर्चुअल वोल्ट”  नामके  वर्चुअल इवेंट का संचालन कर रहा है। इस इवेंट का थीम है ‘दुःख भरे दिन बीते रे भैया….’।
अतुल मलिकराम कहते हैं कि यदि हर एक जिम्मेदार व्यक्ति अपनों के बीच खुशियां बांटने का माध्यम बन जाए, तो इसके अंतर्गत की जाने वाली छोटी-छोटी गतिविधियां निश्चित तौर पर इस विकट संकट में मनोबल दोगुना करने का जरिया बनेंगी। ऐसे ही संस्था, वर्चुअल वोल्ट के माध्यम से अपने एम्प्लॉयीज और उनके परिवार के सदस्यों के बीच खुशियां बांटने का जरिया बनी है। 29 मई 2021 को होने जा रहे इस वर्चुअल वोल्ट में ढेर सारी गतिविधियां सम्मिलित की गई हैं। इसके लिए दो टीम्स का गठन किया गया है, जिनके नाम भी समय को देखते हुए बेहद अनूठे रखे गए हैं। ‘टीम कोविशिल्ड’ और ‘टीम कोवैक्सीन’ पृथक-पृथक गतिविधियों में हिस्सा ले सकेंगी, जिनमें ग्रुप तथा सोलो डांस और एक्ट, सिंगिंग, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, कुकिंग और विभिन्न प्रकार की क्विज तथा गेम्स की भरमार होगी। इतना ही नहीं, जीतने वाली टीम और बेस्ट परफॉर्मर को ढेर सारे पुरस्कारों से नवाजा जाएगा। वर्चुअल वोल्ट के ‘दुःख भरे दिन बीते रे भैया’ इवेंट की घोषणा के बाद से आर्गेनाइजेशन के सभी सदस्यों का उत्साह देखते ही बनता है। हर सदस्य अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश में लगा हुआ है।
हर बार की तरह ही संस्था ने इस बार भी यह साबित कर दिया है कि खुशियां बांटने में यह अव्वल स्थान पर थी, है और हमेशा रहेगी। छोटी-छोटी बातों में मुस्कुराहट ढूंढने वाली इस संस्था ने भारत के लगभग हर एक राज्य को एक मुट्ठी की तरह बांधे रखा है। विभिन्न राज्यों के एम्प्लॉयीज और उनके परिवार के सदस्य इस वर्चुअल वोल्ट में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। एक दिन का यह वर्चुअल इवेंट निश्चित तौर पर लम्बे समय तक सभी को खुश रखने का माध्यम बनेगा। वर्चुअल वोल्ट एक बहुत ही अच्छी पहल है, जिसका उद्देश्य सभी को सकारात्मकता की ओर बढ़ने को प्रेरित करना है। जिस दौर से हम गुजर रहे हैं, इससे निपटने के लिए ये छोटे-छोटे कदम ही बड़ा बदलाव लाने में समर्थ और सर्वोपरि हैं, जिसे सभी को अपनाना चाहिए। इस पहल को आवश्यकता के रूप में लेने वाले पीआर 24×7 को हमारा सलाम, क्योंकि दुःख भरे दिन बीते रे भैया…. अब सुख आयो रे….
Translate »