कॉर्पोरेट

तीन भाइयों ने साधारण आइसक्रीम की दुकान को 259 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली FMCG कंपनी बनाई

क्याडा राजेश भाई (सिटी रिपोर्टर)

गुजरात। गुजरात के छोटे से जिल्ला अमरेली नामक एक छोटे से शहर में शरू किया था।  उन्होंने एक मामूली कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम की दुकान शुरू की, जिसकी कीमत अब FMCG 259 करोड़ रुपये के टर्नओवर वाली कंपनी बन गई है।

सबसे बड़े भाई दिनेश भुवा की उम्र 27 साल थी, जब उन्होंने पास के एक स्थान पर एक परिवार के स्वामित्व वाली सड़क के स्टाल के एक साल बाद एक दुकान खोली, जिसे नगर निगम के अधिकारियों ने ध्वस्त कर दिया था।

भाइयों  भूपत , दिनेश और संजय अमरेली में एक साधारण कोल्ड ड्रिंक की दुकान से शीतल आइसक्रीम का ठंडा उत्पादन  बनाते हैं

एक मामूली शुरुआत से, भाई-बहनों ने धीरे-धीरे एक व्यवसाय विकसित किया, शीतल (एक हिंदी शब्द जिसका अर्थ है कूल) नामक आइसक्रीम की किस्मों का निर्माण किया। यह उद्यम मजबूती से बढ़ता गया, निजी स्वामित्व से लेकर निजी लिमिटेड और अंत में 2017 में एक सूचीबद्ध कंपनी तक का सफर

आज, शीतल कूल प्रोडक्ट्स लिमिटेड गुजरात की शीर्ष कंपनियों में से एक है, जिसके विभिन्न क्षेत्रों में 300 से अधिक उत्पादों का विविध पोर्टफोलियो है। दूध और डेयरी उत्पाद, आइसक्रीम, स्नैक्स, बेकरी, जमे हुए खाद्य पदार्थ, सब्जियां, चॉकलेट और डेसर्ट जैसे पकाने के लिए तैयार।

शीतल को अब 55 वर्षीय दिनेश और उनके दो छोटे भाई भूपत और 41 वर्षीय संजय चलाते हैं। जगदीशभाई जैसे किशोर की सड़क पर ही उसकी मौत हो गई। 1997 में 1997 की छोटी उम्र में उनका एक्सीडेंट हो गया था.

भाइयों ने अपनी उद्यमशीलता की यात्रा 1985 में शुरू की। उनके पिता डकुभाई, जो चावंड नामक गाँव में एक छोटे किसान थे, बेहतर आजीविका की तलाश में जिला मुख्यालय अमरेली गए।

चार भाई-बहनों में सबसे बड़े दिनेश, जो घर पर आर्थिक तंगी के कारण 12 वीं कक्षा के बाद अपनी शिक्षा जारी नहीं रख सके, कहते हैं, “मेरे पिता की खेती से होने वाली आय उनके परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं थी।

दिनेश कहते हैं, “उन्होंने परिवार को एक बड़े शहर में स्थानांतरित करने का फैसला किया ताकि उनके बच्चे पढ़ सकें और परिवार की आय को पूरा करने के अन्य तरीके खोज सकें।” “जगदीश ने 1987 में अमरेली में बस स्टैंड पर एक अस्थायी स्टॉल खोला था। यह एक आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक की दुकान थी, जिसे जगदीश और मैंने संभाला।

मेरे पिता गाँव और गाँव के बीच घूमते थे क्योंकि वह भी खेती से जुड़े थे। लेकिन दुख की बात है कि 1992 में नगर निगम के अधिकारियों ने हमारी दुकान को गिरा दिया। यह उस परिवार के लिए एक गहरा आघात था, जो दुकान से होने वाली आय से आर्थिक रूप से स्थिर था।

आजीविका के अपने मुख्य स्रोत से वंचित, परिवार एक नए अवसर की तलाश में था जब उस वर्ष अमरेली में वार्षिक जन्माष्टमी मेला एक विराम प्रदान करेगा जो उनके आइसक्रीम व्यवसाय की नींव रखेगा।

अपने पिता के साथ चर्चा के बाद, हमने लस्सी (दही) और आइसक्रीम का एक छोटा सा स्टॉल लगाने का फैसला किया। हमने स्थानीय दुकानदारों से उत्पाद खरीदे और उन्हें मेले में बेचा, ”दिनेश याद करते हैं। “हर कोई इसे प्यार करता था और उत्पाद वस्तुतः अलमारियों पर उड़ गए। हमें लगा कि चीजों का एक बड़ा बाजार है और उन्होंने व्यवसाय में शामिल होने का फैसला किया।

1993 में उन्होंने परिवार को बचाने के लिए 2 लाख रुपये की लागत से अमरेली बस स्टैंड के पास 5 फीट 5 फीट की एक छोटी सी दुकान खरीदी। दुकान में सुपारी के पत्ते, कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम की बिक्री होती थी।

तब तक भूपत और संजय भी अपने भाइयों की व्यापार में मदद करने लगे थे। “हमने अपना समय शिक्षा और काम के बीच बांटा है। स्कूल से लौटते ही हम दुकान पर बैठ गए और अपने भाइयों की मदद की। 1994 में, के.के. पारेख कॉमर्स कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने वाले भूपत  बताते हैं।

1995 में हमने लस्सी और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पाद बनाना शुरू किया। जगदीश और मैंने घर पर उत्पाद बनाया। वे स्वादिष्ट थे और मांग बढ़ गई, ”वे कहते हैं।

हमने भी चोको और ऑरेंज आइसक्रीम कैंडी बनाना शुरू किया। जल्द ही, उत्पाद लोकप्रिय हो गए। लोगों ने हमसे उत्पाद खरीदना शुरू कर दिया और उन्हें फिर से बेचना शुरू कर दिया। हमने अपने ब्रांड का नाम शीतल रखा, जो 2000 में पैदा हुई मेरी बेटी का भी नाम बन गया। ”

1997 में एक दुखद घटना में 25 वर्षीय जगदीश की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। भाइयों के लिए यह बहुत बड़ा झटका था। दिनेश याद करते हैं, “उन्होंने बहुत मेहनत की और ब्रांड को लोकप्रिय बनाने की पूरी कोशिश की।”

हालांकि, इस नुकसान ने अन्य भाई-बहनों को कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के जगदीश के सपने को हासिल करने के लिए और अधिक दृढ़ बना दिया।

तीन साल बाद, उन्होंने एक मालिकाना कंपनी मिस्टर शीतल इंडस्ट्रीज के रूप में एक व्यवसाय पंजीकृत किया और अमरेली में लगभग 1000 वर्ग मीटर जगह खरीदी।

हमने लगभग 17-20 लाख रुपये का निवेश किया है और प्रति दिन 150 लीटर दूध की क्षमता वाले संयंत्र बनाए हैं। हमने आइसक्रीम और अन्य दूध उत्पाद बनाए, ‘संजय कहते हैं, जिन्होंने 1994 में शांताबेन दयालजीभाई कोटक लॉ कॉलेज से एलएलबी पूरा किया।

हमने बाइक और ऑटो-रिक्शा में दुकानों का दौरा किया, ऑर्डर लिए और डिलीवरी की।” कारोबार के शुरुआती दिनों में उन्हें जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उनमें अमरेली में लगातार बिजली कटौती की वजह से उनकी बिक्री प्रभावित हुई।

संजय कहते हैं, ”अमरेली में आइसक्रीम बेचने वाली बहुत कम दुकानें थीं और शायद ही कोई बड़ा ब्रांड आया हो, क्योंकि राज्य को घंटों बिजली कटौती का सामना करना पड़ा था.”

दुकानदार आइसक्रीम को दुकानों में नहीं रखते थे। कुछ इनवर्टर और पावर-बैकअप रखते हैं, लेकिन हर कोई उन्हें वहन नहीं कर सकता।

हालांकि, स्थिति में सुधार हुआ जब तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2003 में पूरे गुजरात में विद्युतीकरण के लिए ज्योतिग्राम (इलेक्ट्रिक लाइटिंग) योजना शुरू की।

जैसे-जैसे उन्होंने अधिक आइसक्रीम बेचना शुरू किया, उनकी आइसक्रीम की बिक्री में वृद्धि हुई। कंपनी ने हर तीन से पांच साल में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाना शुरू कर दिया

पांच साल पहले, कंपनी एक मालिकाना कंपनी से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में चली गई, और 2017 में यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई और बीएसई में सूचीबद्ध हो गई।

2019 में, शीतल ने लगभग 15 करोड़ रुपये का निवेश किया और फ्रोजन फूड और स्नैक आइटम में विविधता लाई। लेकिन उसी साल उनकी स्नैक यूनिट में लगी भीषण आग से करीब 2 करोड़ 20 लाख का नुकसान हुआ.

यह एक बहुत बड़ा नुकसान था, और हमारे अधिकांश उपकरण अचानक नष्ट हो गए थे। लेकिन हमने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत की. केवल दो वर्षों में, हमने अपने नुकसान को वापस पा लिया, ”भूपति ने एक ऐसे व्यक्ति को आश्वासन दिया जिसने जीवन में कई चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है

कंपनी वर्तमान में मिठाई, नमकीन, विभिन्न प्रकार की आइसक्रीम, रसगोला और लस्सी जैसी 300 से अधिक वस्तुओं का उत्पादन करती है।

उनका बाजार गुजरात से आगे बढ़ गया है और अब मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित अन्य राज्यों में उनकी उपस्थिति है।

“हम अमरेली जिले के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक हैं। आज एक हजार से अधिक लोग हमारे साथ काम करते हैं। 1993 में शुरू होने के बाद से यह एक लंबी यात्रा रही है, जब हमने अपनी सुपारी की दुकान में सिर्फ चार लोगों के साथ शुरुआत की थी, ”भूपथ कहते हैं।

हमने दो साल पहले पश्चिम रेलवे के साथ अपने उत्पादों का पंजीकरण कराया था और गुजरात के 10 रेलवे स्टेशनों पर हमारे स्टॉल हैं। हमने ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और सिंगापुर को भी निर्यात किया है।

कंपनी 250 वितरकों के साथ काम करती है और इसके उत्पाद कई राज्यों में फैले 30,000 से अधिक आउटलेट में बेचे जाते हैं। परिवार में, अगली पीढ़ी भी व्यवसाय में शामिल होती है।  दिनेश भाई के 30 वर्षीय बेटे हार्दिक और भूपतभाई के 20 वर्षीय बेटे को जिम्मेदारी दी गई है.

“हम तब तक 1,500 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने के लक्ष्य के साथ 2030 मिशन पर काम कर रहे हैं। हम भारत में शीर्ष पांच एफएमसीजी कंपनियों में से एक बनना चाहते हैं, ”यश कहते हैं। एक नवोदित उद्यमी को संस्थापक का संदेश: उतार-चढ़ाव किसी भी व्यवसाय का हिस्सा होते हैं। लेकिन हार मत मानो; अपने लक्ष्यों का पीछा करते रहें, और आपको अंततः सफलता का स्वाद मिलेगा।

Translate »