हरियाणा

साईबर अपराधो के प्रति रहे जागरुक : डॉ अंशु सिंगला

कुरुक्षेत्र। साईबर अपराधी अपराध करने के नए नए तरीके अपना रहे हैं। आमजन जागरुकता से ही साईबर अपराधियों के चंगुल में आने से बच सकते हैं। कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा साईबर अपराधो के प्रति आमजन को जागरुक रहने हेतू एडवाजरी जारी की है । पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि आमजन को साईबर अपराधों के प्रति आमजन को जागरुक करने हेतू पुलिस द्वारा समय समय पर अभियान चलाये जाते हैं।

विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ सिंगला ने बताया कि आज इन्टरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कम्पयूटर व मोबाईल से जुडा है। हर किसी की नौकरी या पढाई मोबाईल व कम्पयूटर तकनीकी सशांधनों से जुडी हुई है। आज की इस इन्टरनेट की दुनिया में कुछ लोग आनलाईन साईबर क्राईम को अन्जाम देते है जिससें हमें सावधान व अर्लट रहनें की जरुरत है ।

सॉफ्टवेयर अपडेट करने से आपके फोन की क्षमता बढ जाती है और एप्लीकेशन की खराबी ठीक हो जाती है इसके साथ ही नये फीचर एड हो जाते हैं और आपके फोन या डिवाईस की सिक्योरिटी बढ जाती है जिससें आपके फोन को हैकर्स हानि नही पहुंचा सकते । अपने मोबाईल फोन, कम्यूटर , कम्पयूटर टैब इत्यादि जो डिवाईस इन्टरनेट पर कार्य करतें है उनको समय समय पर अपडेट रहना चाहिये। अपने फोन में एनी डेस्क एप्प डाउनलोड करने से बचें।

कुरुक्षेत्र पुलिस द्बारा साईबर अपराधो से बचनें हेतु कम्पयूटर व अन्य डिवाईस को हैकर से बचानें हेतु सोशल मिडिया अकाऊण्ट व बैक अकाऊण्ट को सुरक्षित रखनें बारें आपको समय समय पर जागरुक किया जा रहा है और इस तरह का अभियान आगे भी जारी रहेगा। अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का साईबर अपराध हो जाता है या आप किसी ऑनलाईन ठगी का शिकार हो जाते हैं तो इसकी शिकायत नेशनल साईबर क्राईम पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करवायें या नजदीक पुलिस चौकी या पुलिस स्टेशन पर अपनी शिकायत दर्ज करवायें ।

Translate »