जल्द शुरू हो सकती है मेट्रो की सर्विस

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए फिर से दिल्ली मेट्रो का ऑपरेशन शुरू करने के लिए डीएमआरसी ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। माना जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक या अगले हफ्ते से दिल्ली मेट्रो की यात्री सेवा फिर से शुरू हो सकती है। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है, लेकिन डीएमआरसी अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार रहना चाहती है, ताकि अनुमति मिलते ही मेट्रो का ऑपरेशन शुरू किया जा सके। इसके लिए अब तमाम विभागों के कर्मचारियों को भी काम पर आने के लिए कह दिया गया है।
डीएमआरसी ने लॉकडाउन के दौरान जारी निर्देशों का पालन करते हुए पहले 33 प्रतिशत और फिर 50 प्रतिशत स्टाफ को काम पर बुलाना शुरू किया था, लेकिन अब सूत्रों से पता चला है कि मंगलवार से सभी विभागों के तमाम कर्मचारियों को ऑफिस में रिपोर्ट करने के लिए कह दिया गया है, यानी आज से डीएमआरसी के तमाम विभाग अपनी पूरी क्षमता के साथ काम कर सकेंगे। इससे मेट्रो के ऑपरेशन से जुड़े तमाम काम अब और तेजी के साथ पूरे किए जा सकेंगे। इससे मेट्रो के जल्द शुरू होने की संभावनाएं भी बढ़ गई है।
हालांकि सूत्रों का यही कहना है कि अभी तक सरकार की तरफ से मेट्रो का परिचालन शुरू करने के संबंध में कोई संकेत नहीं मिला है, लेकिन अब मंगलवार से जिस तरह से सभी विभागों में पूरे स्टाफ को ड्यूटी पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, उससे मेट्रो के जल्द शुरू होने की संभावना और बढ़ गई है। ट्रेनों के बाद अब सोमवार से हवाई सफर भी शुरू हो चुका है, जबकि 1 जून से 200 नई ट्रेनों का ऑपरेशन भी शुरू होने जा रहा है, जिसमें से 88 ट्रेनें दिल्ली के ही अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से चलेगी। इसके अलावा बसों के इंटरस्टेट मूवमेंट को भी जल्दी शुरू करने के लिए तैयारियां चल रही हैं।
ऐसे में लोगों को एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आने-जाने में दिक्कत ना हो, इसके लिए मेट्रो को शुरू करना बेहद जरूरी होगा। साथ ही दिल्ली में जिस तरह की लू चल रही है, उसे देखते हुए दफ्तर जाने वालों की परेशानियों को दूर करने के लिए भी अब मेट्रो का ऑपरेशन जल्द शुरू करने की जरूरत महसूस की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »