स्थानीय

दिल्ली सरकार अपने अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड बढ़ाएगी : सीएम

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के साथ जीटीबी अस्पताल का दौरा किया और कोरोना से निपटने की व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगले कुछ दिनों में अपने अस्पतालों में 663 आईसीयू बेड बढ़ाएगी। इसमें से अगले दो दिनों के अंदर 232 आईसीयू बेड जीटीबी अस्पताल में बढ़ाए जाएंगे। साथ ही केंद्र सरकार भी दिल्ली को 750 आईसीयू बेड देने का भरोसा दिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बावजूद शानदार तरीके से संभालने के लिए दिल्ली सरकार के अस्पतालों के डाक्टरों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली के मार्केटों में भीड़ का आंकलन करेंगे, अगर जरूरत पड़ेगी, तभी एक-दो मार्केटों को कुछ दिन के लिए बंद करेंगे, लेकिन अभी कोई भी मार्केट बंद नहीं कर रहे हैं। हमारे लिए एक तरफ दिल्ली कोरोना के संक्रमण पर काबू पाना जरूरी है और दूसरी तरफ लोगों की रोजी रोटी और अर्थ व्यवस्था को बचाना भी बहुत जरूरी है। सीएम ने राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि इस वक्त दिल्ली कठिन परिस्थति से जूझ रही है, यह वक्त अभी राजनीति का नहीं, बल्कि सेवा करने का है।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि आज जीटीबी अस्पताल का दौरा किया। डॉक्टरों ने अगले 2 दिनों में अतिरिक्त 232 आईसीयू बेड बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। हम दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में अगले कुछ दिनों में कुल 663 आईसीयू बेड बढ़ाएंगे। केंद्र सरकार भी 750 आईसीयू बेड बढ़ा रहे हैं। कोरोना के इतने केस आने के बावजूद हमारे डॉक्टरों ने बहुत शानदार तरीके से स्थिति को संभाला है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी देख रहे हैं कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले काफी बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी दिल्ली में कोरोना बेड़ की स्थिति ठीक-ठाक है। सभी अस्पतालों में अभी कोविड बेड खाली हैं। कुछ बड़े निजी अस्पतालों को छोड़ दें, तो लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बेड उपलब्ध हैं। सीएम ने कहा कि अस्पतालों में आईसीयू बेड की काफी कमी हो गई है। पूरी दिल्ली के अंदर आईसीयू बेड काफी कम बचे हैं। इस वक्त मशक्कत यह है कि आईसीयू बेड की कमी को किस तरह से पूरा किया जाए।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैने अभी जीटीबी अस्पताल प्रबंधन और उसके डॉक्टर के साथ बैठक करने के लिए आया था। जीटीबी अस्पताल प्रबंधन और डॉक्टरों का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने जीटीबी अस्पताल में तत्काल 232 आईसीयू बेड बढ़ाने के लिए तैयार हो गए हैं और परसों तक 232 आईसीयू बेड बढ़ा दिए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री सत्येेंद्र जैन ने दिल्ली के बाकी अस्पतालों के साथ भी बैठक की है। दिल्ली सरकार के जो अस्पताल हैं, उनमें अगले कुछ दिनों के अंदर 663 आईसीयू बेड अगले कुछ दिनों में बढ़ा दिए जाने की उम्मीद है। इसमें जीटीबी अस्पताल के 232 आईसीयू बेड भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने हमें 750 अतिरिक्त आईसीयू बेड डीआरडीओ में देने का भरोसा दिया है। इसके लिए हम केंद्र सरकार के शुक्रगुजार हैं। दोनों मिलाकर अगले कुछ दिनों के अंदर लगभग 1400 के करीब अतिरिक्त आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे। इससे उम्मीद है कि आईसीयू बेड की भी कमी दूर हो सकती है।

Translate »