स्थानीय

एचएसआरपी से जुड़ी हर समस्या दूर होगी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गत बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर से संबंधित शिकायतों का निपटारा शीघ्र किया जाए। प्रत्येक शिकायत को एक यूनिक रेफेरेंस नंबर दिया जाना चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शिकायत का निवारण अगले 3.4 कार्य दिवसों के भीतर हो जाए। सोसाइटी आफ इंडियन आटो मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने परिवहन मंत्री से एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर की बुकिंग और वितरण की समग्र प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए समय मांगा है। इसके साथ ही 30 दिसंबर को होने वाली अगली बैठक से पहले सभी मुद्दों को हल करने पर सहमति व्यक्त की।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने निर्देश दिया कि ओईएम और डीलरों की उपस्थिति उन क्षेत्रों में सुनिश्चित की जानी चाहिए जहां पर्याप्त संख्या में डीलर उपलब्ध नहीं हैं। एसआइएएम को भी निर्देशित किया गया है कि वे अपनी होम डिलीवरी सुविधा को बढ़ाएं ताकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए जनता को अपने एचएसआरपी को प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना पड़े।
अन्य राज्यों में पंजीकृत वाहनों पर लोगों की चिंताओं को देखते हुए एसआइएएम और परिवहन विभाग को जल्द से जल्द एक समाधान के साथ आने की सलाह दी गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दिल्ली की जनता को असुविधा न हो।
कैलाश गहलोत ने एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर के संबंध में जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए सभी हितधारकों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इसमें परिवहन विभाग, दिल्ली सरकार के आइटी विभाग, सभी जोनल एमएलओ और अन्य हितधारकों जैसे कि सोसाइटी आफ इंडियन आटो मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआइएएम), एचएसआरपी के निमार्ता और फेडरेशन आफ आटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) तथा प्रमुख मूल उपकरण निर्माता (ओईएमएस) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। सर्वोच्च न्यायालय ने अपने एक आदेश में सभी राज्यों को निर्देश दिया था कि वे सुरक्षा उद्देश्यों तथा ईंधन के प्रकारों की पहचान हेतु वाहनों पर एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर सुनिश्चित करें।

Translate »