स्थानीय

आईपेक्स भवन वेलफेयर सोसाइटी की 123वीं मासिक काव्य परंपरा गोष्ठी संपन्न

नई दिल्ली। आईपेक्स भवन वेलफेयर सोसाइटी की प्रतिष्ठित मासिक काव्य परंपरा गोष्ठी की 123वीं गोष्ठी संपन्न हुई।
चुटकुला रहित, समयबद्ध और पूर्णतया कविताओं के समर्पित इस गोष्ठी में प्रख्यात हास्य-व्यंग कवि दीपक गुप्ता (फरीदाबाद, हरियाणा) और पी के आजाद (दिल्ली) को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर प्रख्यात समाज सेवी संस्था के प्रधान प्रमोद अग्रवाल ने सभी आमंत्रित कवियों का स्वागत किया। गोष्ठी के प्रारम्भ में वरीष्ठ कवियत्री डॉ. प्रमिला भारती, जिन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष के साहित्य भूषण सम्मान से सम्मानित किया, का विशेष सम्मान किया गया। इस बार की गोष्ठी का एक अन्य आकर्षण, पी एन शर्मा व नूतन शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से लिखित पुस्तक ‘नारी एक दर्पण’ का लोकार्पण भी रहा। श्री शर्मा ने पुस्तक की भूमिका व विशेषता पर प्रकाश डाला व साथ ही इस महनीय मंच पर पुस्तक के लोकार्पण के लिए सभी उपस्थित विशिष्ठ जनों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम का प्रारम्भ आई पी एक्सटेंशन निवासी कवि राजेश अग्रवाल ने गोष्ठी का परिचय अपने गीत के माध्यम से किया :-
विरसे में हमने पाई ऐसी परंपरा,
दुनिया में कहीं और ना ऐसी परंपरा।
कवियों का मंच है ये कविता का प्राण है,
इस काव्य गोष्ठी का अलग संविधान है,
उज्ज्वल भविष्य और वर्तमान देखिये,
साहित्य का यहाँ पर सम्मान देखिये,
हमको है नित निभानी अपनी परंपरा
दुनिया में कहीं और ना ऐसी परंपरा।
दिल्ली के ही कवि पी के आजाद ने विभिन्न रचनाओं के माध्यम से श्रोताओं को बार-बार तालिया बजाने पर मजबूर कर दिया। चाहे हास्य-व्यंग हो, चाहे गजल, चाहे गीत हो या फिर मुक्तक, हर रंग में उनका जादू सबके सर चढ़ कर बोल रहा था। अपना परिचय उन्होंने कुछ यूं दिया :-
चाँद तारे कहीं खो गए,
शब्द गुमसुम सभी सो गए,
जब जहाँ ने पिलाया जहर,
पी के आजाद हम हो गए।
वो चाहते है जुबान दे दूँ
कि उनके हक में बयान दे दूँ
बचे हे मुझपे दो ही रास्ते,
मैं झुठ बोलू कि जान दे दूँ
फरीदाबाद से आए कवि दीपक गुप्ता ने हास्य-व्यंग की क्षणिकाओं के साथ-साथ अपनी संजीदा रचनाओं से पूरे सदन का दिल जीत लिया। एक बानगी देखिये :-
अगर मैं झूठ बोलूँ तो मेरा किरदार मारता है,
जो बोलूँ सच तो फिर भूखा मेरा परिवार मारता है।
आज की गोष्ठी की एक अन्य उपलब्धि रही विशेष अतिथि के तौर पर मंडावली थाना अध्यक्ष ,प्रशांत कुमार की विशेष उपस्थिति। साथ ही देश के बड़े कवि डॉ. प्रवीण शुक्ल का आगमन व उनके द्वारा आमंत्रित कवियों के प्रति अनुराग ने गोष्ठी में चार चाँद लगा दिये।
गोष्टी का सफल संचालन आई.पी. एक्सटेंशन निवासी कवि राजेश अग्रवाल ने किया। आज की सफल गोष्ठी में कई वरिष्ठ कवि व साहित्यकार आदि भी उपस्थित थे। प्रख्यात समाज सेवी संस्था के साहित्य विभाग के चेयरमैन सुशील गोयल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। राष्ट्र वंदना के साथ गोष्ठी का समापन हुआ।

Translate »