स्थानीय

शालीमार बाग में राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया

नई दिल्ली। दिल्ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 के तहत लाभार्थियों को एनएफएसए और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मई 2021 के महीने के लिए मुफ्त में राशन की उपलब्धता और वितरण की जांच के लिए शालीमार बाग क्षेत्र में राशन की दुकानों (एफपीएस) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान शालीमार बाग की विधायक बंदना कुमारी, सहायक आयुक्त (एफ एंड एस), खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी और निरीक्षक भी मंत्री के साथ थे।
निरीक्षण के दौरान इमरान हुसैन ने पाया कि तीन एफपीएस बंद हैं और दो एफपीएस खुले हैं। उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए खाद्य विभाग के अधिकारियों को दोषी एफपीएस के खिलाफ सख्त क़ानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एक एफपीएस डीलर ने निरीक्षण के दौरान ही अपनी दुकान खोली थी जिसके बाद विभाग की टीम ने उस राशन दूकान के अभिलेखों को जांच के लिए जब्त कर लिया।
खाद्य मंत्री ने दो अन्य एफपीएस पर राशन का सुचारू वितरण पाया। उन्होंने एफपीएस डीलरों और लाभार्थियों को सामाजिक दूरी बनाए रखने और अपने हित में और सभी के हित में मास्क पहनने की सलाह दी। उन्होंने लाभार्थियों से पूछा कि क्या राशन वितरण के लिए एफपीएस डीलरों द्वारा कोई राशि ली जा रही है। लाभार्थियों ने मंत्री को बताया कि एफपीएस डीलरों द्वारा उनसे कुछ भी नहीं लिया जा रहा है। उन्होंने राशन के निर्बाध वितरण को सुनिश्चित करने में एफपीएस डीलरों और खाद्य विभाग के अधिकारियों की भूमिका की सराहना की।
खाद्य मंत्री ने चेतावनी दी कि वैसे सभी राशन डीलरों के खिलाफ सख्त क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी जो नियमित रूप से दुकानें नहीं खोलते हैं या जो अवैध रूप से खाद्यान्न एकत्र करते हैं या जो निर्धारित मात्रा से कम राशन वितरित करते हैं या जमाखोरी, कालाबाजारी, राशन का कम वितरण, लाभार्थियों के साथ दुव्र्यवहार आदि अन्य कदाचार में लिप्त हैं।
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान मई 2021 और जून 2021 के महीनों के लिए एनएफएसए लाभार्थियों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

Translate »