स्थानीय

NDMC के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

नई दिल्ली।  भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) – अध्यक्ष, श्री धर्मेंद्र ने परिषद मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में आज राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के सचिव डॉ बी.एम. मिश्रा, वरिष्ट अधिकारी गण और परिषद् के कर्मचारी भी उपस्थित थे ।

श्री धर्मेंद्र ने महान स्वतंत्रता सेनानियों और सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों  को याद  किया, जिन्होंने राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए और दुश्मन से हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी । उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते   श्री धर्मेंद्र ने स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका की सराहना की और उनसे प्रेरणा लेने की अपील की ।

 श्री धर्मेंद्र ने परिषद के डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य अधिकारियों जिन्होंने इस वर्ष की शुरुआत से कोरोना महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए अपने कर्तव्यों को समर्पित किया , उन कोरोना योद्धाओं के सराहनीय कार्य की भी सराहना की।  इस अवसर पर अपने सम्बोधन में श्री धर्मेंद्र ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों को सभी आवश्यक सेवाएं देने के लिए एक नागरिक निकाय के रूप में हमारे कोरोना योद्धाओं ने उचित तरीके से अपना कर्तव्य निभाया और इसका श्रेय एनडीएमसी के सभी स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को जाता है। उन्होंने परिषद के उन कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों को निर्बाध आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए अपना कर्तव्य निभाते हुए इस दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।

उन्होंने आगे कहा कि सभी को समर्पण, जोश और भावना के साथ खुद को फिर से समर्पित करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अपना सुचारू काम किया जा सके। एनडीएमसी टीम का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि हमें हर स्तर पर नवीनतम तकनीक का उपयोग करके सरल, प्रभावी, कुशल और पारदर्शी तरीके से समर्पण की भावना के साथ अपना कर्तव्य निभाना चाहिए ताकि हमारे सीमित संसाधनों द्वारा अधिकतम परिणाम दिए जा सकें ।

  राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले पालिका परिषद के सुरक्षा और अग्निशमन कर्मियों ने अध्यक्ष- श्री धर्मेंद्र को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।  आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सम्पूर्ण क्षेत्र में परिषद के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा बिजली के खंभों पर हजारों की संख्या में राष्ट्रीय ध्वज फहराये गए है ।

इसके अलावा पालिका परिषद के बागवानी विभाग द्वारा नई दिल्ली क्षेत्र में सड़कों के किनारे नागरिकों को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले 24 फूलों सजे बोर्ड भी प्रदर्शित किए गए।

आज के स्वतंत्रता दिवस समारोह में पालिका परिषद – अध्यक्ष द्वारा विशेष रूप से कोरोना योद्धाओं, सैंपल  सर्वेक्षण दल के सदस्यों, घर-घर जाकर जांच करने वाली टीमों, कोविड-19 के चालान के काटने वाली टीमों, डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मचारियों को आमंत्रित किया गया ।

 स्वतंत्रता दिवस समारोह के एक भाग के रूप में शिक्षा विभाग ने पालिका परिषद और नवयुग स्कूलों के छात्रों के बीच ऑनलाइन पेंटिंग, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, देशभक्ति विषयक कविता, देशभक्ति गीत और निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया।  भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मनाने के लिए पालिका परिषद ने राष्ट्रगान गाने और उसे रिकॉर्ड करके वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 11 से 15 अगस्त तक जागरूकता पैदा करने और जनता को प्रेरित करने के लिए अपने क्षेत्र में छह प्रमुख स्थानों पर एक विशेष पहल शुरू की ।

Translate »