स्थानीय

समाज और राष्ट्र के प्रति समर्पण सिखाती है एनसीसी

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट कर्नल मुकेश कुमार ने एनसीसी के कैडेटों से अपील की है कि वह सेवा भावना के लिए एनसीसी में शामिल हों। मुकेश कुमार ने कहा कि एनसीसी समाज और राष्ट्र के प्रति समर्पण सिखाती है और इसका कैडेट कुछ प्राप्त करने के लिए नहीं बल्कि कुछ न्योछावर करने के लिए समर्पित रहता है। लेफ्टिनेंट कर्नल मुकेश कुमार महाराजा अग्रसेन इंजीनियरिंग कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स के ओरियंटेशन प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे।
इस कार्यक्रम में ब्रिगेडियर एस के कक्कड़, कॉलेज के संस्थापक चेयरमैन डॉ. नंद किशोर गर्ग, निदेशक प्रोफेसर नीलम शर्मा, डीन एसएस देशवाल, सूबेदार मेजर फतेह सिंह, डॉ. पी.के. त्रिपाठी, लेफ्टिनेंट वंदना चौधरी, पूर्व कैडेट अतुल सिंघल और राकेश चोरसिया उपस्थित रहे।
सेवानिवृत् ब्रिगेडियर एस के कक्कड़ ने कहा कि एक कैडेट अपने अनुशासन के कारण सबसे अलग ही पहचाना जाता है। ब्रिगेडियर एस के कक्कड़ ने कहा कि छोटी छोटी दैनिक आदतें एनसीसी कैडेटों को अन्य नागरिकों से अलग करती हैं।
जबकि डॉ. नंद किशोर गर्ग ने भी एनसीसी के साथ अपने कुछ अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि वह एक पूर्व छात्र रहे हैं क्योंकि वह अपनी युवावस्था में एसीसी कैडेट थे और उन्होंने एनसीसी में भी एक साल बिताया है। उन्होंने आगे कहा कि कैसे उन्होंने 1965 और 1971 के युद्धों के दौरान सेना के लिए धन इक_ा करने वाले कैडेट के रूप में पंडित जी और शास्त्री जी जैसे कुछ बड़े राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की। उन्होंने यह भी गर्व से कहा कि कैसे MAIT के लगभग सौ पूर्व छात्र भारतीय सेना का हिस्सा बन गए हैं।
समारोह के अंत में लेफ्टिनेंट वंदना चौधरी ए. एन.ओ. बालिका इकाई ने अपनी इकाई के लिए एन. सी. सी रिपोर्ट प्रस्तुत की और डॉ. के पी त्रिपाठी कार्यवाहक बालक इकाई ने अपनी इकाई के लिए एनसीसी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

Translate »