हरियाणा

पुलिस जवानों ने की मॉक ड्रिल, विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए कुरुक्षेत्र पुलिस सक्षम

कुरुक्षेत्र। जिला में कानून एवं व्यवस्था को सुचारू एवं शांतिपूर्वक बनाए रखने के लिए पुलिस तंत्र किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क है। आमजन की सुरक्षा को सुनिश्चित करने तथा कानून एवं शांति व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए जिला पुलिस हमेशा तत्पर रहती है । शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ. अंशु सिंगला के दिशा निर्देशानुसार दंगा रोधी आवश्यक साजो सामान से सुसज्जित पुलिस कर्मचारियों से नया बस स्टैंड व डिवाईन मॉल में मॉक ड्रिल का अभ्यास करवाया। यह जानकारी पुलिस प्रवक्ता रोशन लाल ने दी ।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ. अंशु सिंगला के दिशा निर्देशानुसार उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कुरुक्षेत्र श्री सुभाष चन्द्र के मार्गदर्शन में पुलिस के जवानों ने प्रैक्टिस करते हुए बेहतरीन मॉक ड्रिल का प्रदर्शन किया। अभ्यास के दौरान विपरीत परिस्थितियों में कानून व्यवस्था शांतिपूर्वक बनाए रखने के लिए जवानों को दंगा निरोधक उपकरण चलाने के साथ साथ आमजन के साथ व्यवहार कुशलता के सम्बंध में टिप्स देते हुए आवश्यक हिदायतें दी गई । जिला की बम्ब डिस्पोजल टीम ने भी अभ्यास के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया । जिनको समय की नजाकत को समझते हुए सूझ-बुझ से कार्य करने का परिचय दिया ।

पुलिस के जवानों द्वारा मॉक ड्रिल की प्रैक्टिस करने के सम्बंध में जानकारी देते हुए डॉ. अंशु सिंगला ने बताया कि जवानों को विकट परिस्थितियों में शांति एवं कानून व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने तथा दंगा अथवा अव्यवस्था के दौरान उग्र भीड़ से निपटने के लिए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करने तथा मानसिक रुप से तैयार रहने के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जवानों को आधुनिक हथियारों से रू-ब-रू तथा उनके इस्तेमाल के प्रति पारंगत करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। विपरीत परिस्थिति में शांति स्थापित करने के लिए निर्धारित नियमों का पालन करना भी पुलिस का कर्तव्य है।

उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र पुलिस हर प्रकार की विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार व सक्षम है। किसी भी सूरत में किसी भी व्यक्ति को शांति भंग करने अथवा कानून अपने हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। सुचारू कानून व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण हालात को बिगाडऩे की कोशिश करने वाले असामाजिक शरारती तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के साथ-साथ उनके खिलाफ तुरंत नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Translate »