हरियाणा

साइबर अपराध घटित होनें पर तुरन्त डॉयल करें 1930 : डॉ०अंशु सिंगला

कुरुक्षेत्र। इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग के चलते साइबर अपराधी आसानी से लोगो को अपना शिकार बना रहे हैं । ऑनलाइन कक्षाओं के चलते बच्चो के बीच इन्टरनेट का उपयोग बढ़ा है । ऐसे में साइबर अपराधी बच्चो को आसानी से शिकार बना रहे हैं । इस प्रकार बच्चो और युवायो के साथ हनी ट्रैप के मामले भी संचालित हो रहे हैं । यह जानकारी पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला दी ।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला ने बताया कि साइबर अपराधियों से बचने का सबसे बड़ा उपाय जागरूकता है । यदि हम जागरूक और सचेत होंगे तो साइबर अपराधी अपने मंसूबो में कामयाब नहीं हो सकते । उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार जिला कुरुक्षेत्र में साइबर थाना की स्थापना की गई है । इसके साथ-साथ सभी थानो में साइबर हेल्प डेस्क बनाएं गये है जिनके माध्यम से साइबर पीडितो की सहायता की जाती है।   समय समय पर पुलिस द्वारा साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके आमजन को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है। पुलिस द्धारा एडवाईजरी जारी कर पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला नें कहा कि आज की इस डिजिटल दुनिया में किसी अन्जान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें।  अगर किसी भी प्रकार की कोई वारदात घटित हो जाती है तो तुरन्त राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके सूचित करें । इसके अलावा साइबर अपराधी अलग-2 तरीके अपनाकर लोगो को किसी प्रकार का लालच देकर अपनें जाल में फँसाकर उनके साथ ठगी को अन्जाम देते है ऐसे अपराधियो से बच कर रहें । किसी भी प्रकार के आनलाईन जॉब , फ्री रिचार्ज, लुभावनें आफर से बचें औऱ साइबर अपराधो से जागरुक रहें, किसी भी प्रकार के लालच औऱ डर से बचें । क्योकि साइबर अपराध या तो किसी लालच में होता है या फिर डर में इसलिये हम सावधान रहकर ही इन अपराधियो से बच सकते हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक महोदया ने बताया कि साइबर अपराधियों द्वारा लाटरी, एनी डेस्क एप, टीम व्यूवर, एसएमएस फावर्डिंग एप, लोन एप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को ठगी से बचने के तरीके बताए । साथ ही बताया कि ऑनलाइन जॉब, क्रेडिट और डेबिट क्रार्ड की डिटेल प्राप्त कर भी साइबर ठग खातों से रुपये उड़ा रहे है। पुलिस ने लोगों से अपील की कि लोग झूठे प्रलोभन से बचें। यदि इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत भारत सरकार द्वारा जारी साइबर क्राइम हेल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साइबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर या नजदीकी थाना/चौंकी में शिकाय़त दर्ज करवा सकते हैं।

Translate »