हरियाणा

कावड यात्रा को सुरक्षित एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस ने किये सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध : एस पी

कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा कावड लेकर चल रहे श्रदालुओं की सुरक्षा तथा कावड यात्रा को सुचारू एवं सुरक्षित संपन्न कराने के लिए व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं । नीलकंठ और हरिद्वार से कावड लेकर चल रहे श्रदालुओं को जिला कुरुक्षेत्र में बिना किसी बाधा के रास्ता उपलब्ध करवाने तथा यातायात को सुचारू रूप से चलाने के पुख्ता प्रबन्ध किये गये हैं । श्रदालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिये जिला पुलिस द्वारा विशेष नाके लगाये गये हैं तथा कावड यात्रा पर विशेष निगरानी की जा रही है । यह जानकारी पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला दी ।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ अंशु सिंगला ने बताया कि कावड यात्रा के सम्बन्ध में हरियाणा पुलिस द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई है। सभी थाना प्रभारी और चौंकी इंचार्जों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने एरिया में गस्त करें व विशेष ध्यान रखें । कावड़ लेकर चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग से रास्ता बनाया गया है । सभी रास्तों, मार्गो और शिविरों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गयें हैं । जिला यमुनानगर की सीमा से लेकर कुरुक्षेत्र शहर व अन्य मार्गो पर पुलिस द्वारा 14 विशेष नाके, 14 पेट्रोलिंग पार्टी, 05 एम्बुलेंस व 05 क्रेन लगाई गई हैं । इसके साथ-साथ मुख्य मार्गो पर पुलिस की पीसीआर व राइडर की गस्त बढ़ा दी गई है ।  नाको पर तैनात कर्मचारियों को कावड यात्रा के सम्बन्ध में हिदायत दी गई हैं । कावडियों की आड में शरारती तत्वों पर कडी नजर रखी जा रही है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके ।

पुलिस पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यातायात पुलिस को मार्गो पर तैनात करके आदेश दिये गये कि चौंकों व भीड-भाड वाले स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मी ईमानदारी व सजगता से अपना कर्तव्य निर्वहन करें ताकि किसी भी स्थिति में जाम लगने से बचा जा सके । कावडियों के लिए लगने वाले शिविरों को उचित स्थान पर लगाया जाए । इसके अतिरिक्त पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं से भी अपील की गई है कि वह कोई भी आपत्तिजनक वस्तु जैसे क्रिकेट बैटहॉकी स्टीकडंडा-लाठी या अन्य किसी प्रकार का हथियार व नशीला पदार्थ साथ लेकर व नशे का सेवन करके ना जाएं। इसके अतिरिक्त वाहनों से यात्रा करके कावड लेने जाने वाले कावडियों से अपील की गई है कि कोई भी श्रद्धालु उंची आवाज में बजने वाला म्यूजिक सिस्टम अपने वाहन पर ना लगाएं। ऐसा करने वाले श्रद्धालुओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 14 जुलाई से पवित्र कावड़ का लाना शुरू हो चुका है जिसके लिए हरियाणा और दूसरे राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से पवित्र कावड़ लेकर अपने अपने क्षेत्र में जाएंगे। कावड़ मेला 2022 के लिये उत्तराखंड पुलिस द्वारा दिशा निर्देश जारी कर सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध किया गया है कि कावड़ लाने वाले या हरिद्वार जाने वाले सभी श्रद्धालु अपना रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड पुलिस के पोर्टल  https://policecitizenportal.uk.go.in./Kawad पर अवश्य करवाकर जाऐं। उतराखंड पुलिस द्वारा आदेशों में कहा गया कि बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी श्रद्धालु को उतराखंड में प्रवेश नहीं मिलेगा इसलिए असुविधा से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाकर ही कावड यात्रा के लिए जाएं।

Translate »