हरियाणा

चैत्र चोदस मेला 19 मार्च से , पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध

कुरुक्षेत्र। जिला के क़स्बा पेहवा में 19 मार्च से 21 मार्च 2023 तक लगने वाले चैत्र चोदस मेले को लेकर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये हैं । मेले के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना को रोकने व सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है । मेले में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की सम्भावना है। जिसको मध्यनजर रखते हुए जिला पुलिस द्वारा आमजन व आने जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबन्ध कर लिये गये हैं।  मेला स्थल पर व नाकों पर करीब 700 पुलिसकर्मियों सहित होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया है ।

जानकारी देते हुए श्री भोरिया ने बताया कि 19 मार्च से 21 मार्च 2023 तक लगने वाले चैत्र चोदस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं । मेला क्षेत्र के सभी गेटो पट मैटल डिटेक्टर लगाये गये हैं तथा मेले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इन मैटल डिटेक्टरो से होकर गुजरना होगा । मेला क्षेत्र में सीसीटीवी व ड्रोन की नजर से मेले में आये प्रत्येक यात्री की  गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी । मेला में वर्दी के साथ-साथ सादे कपड़ो में भी पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है । श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए जिला पुलिस पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। शनिवार से ही सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को डयूटी पर तैनात करने के आदेश जारी किये गये है । मेले के दौरान पर्यटकों की सुरक्षा के लिए घोडा पुलिस व एन्टी सेबोटेज टीम की ड्यूटी लगाई गई है । एन्टी सेबोटेज टीम द्वारा सरस्वती घाट, बस स्टैडों पर चैकिंग की जा जाएगी। इसके अतिरिक्त जिला पुलिस द्वारा शहर के होटलों व धर्मशालाओं को चैक किया जा रहा है ।

प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्र को 08 सेक्टरो में बांटा गया, 10 स्थानों पर बनाई गई पार्किंग

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पेहवा में 19 मार्च से 21 मार्च 2023 तक लगने वाले चैत्र चोदस मेले को लेकर जिला प्रशासन द्वारा 10 स्थानों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है । पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मेला क्षेत्र को 08 सेक्टरो में बांटा गया है । पेहवा क़स्बा के चारो तरफ श्रदालुयों की सुविधा के लिए 10 स्थानों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है ।

करीब 700 पुलिसकर्मी होंगे तैनात, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की निगरानी ।

जिला पुलिस द्वारा मेले की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 03  उप पुलिस अधीक्षकों की देख-रेख में करीब 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पेहवा में प्रवेश करने के अलग-अलग मुख्य मार्गों पर 24 नाके लगाये गये हैं। । मेले के दौरान असमाजिक तत्वों पर भी नजर रखने के लिए व श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुलिसकर्मिय़ों को सादे लिबास में भी तैनात किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 पार्किंग स्थल बनाए गये हैं।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने आमजन से अपील की है कि मेले के दौरान सड़क पर कोई भी दुपहिया, चौपहिया और भारी वाहन पार्क न करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सड़क पर पार्क की गई गाड़ियों को उठाने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा क्रेनें लगाई गई हैं। आमजन से अपील है कि सभी अपने वाहनों को सही ढंग से निश्चित की गई पार्किंग में पार्क करे और ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने में पुलिस का सहयोग करे । मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी ।

Translate »