स्थानीय

शिव चरण गोयल ने वृक्षारोपण कार्यक्रम का आगाज किया

नई दिल्ली। दिल्ली में मनाया जा रहा वन महोत्सव के अंतर्गत 2-3 ब्लॉक पार्क मोती नगर में विधायक शिवचरण गोयल ने वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसमे उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में विधायकों के नेतृत्व में पौधारोपण किया जाएगा। इसमें उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष अलग-अलग जगहों में अभियन का नेतृत्व करेंगे।
शिवचरण गोयल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस कार्यकाल में दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत इस साल 33 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगाए जा रहे पौधों का ऑडिट किया जा रहा है, जिसमें वन विभाग का ऑडिट पूरा हो चुका है। सरकार ने वृक्षारोपण नीति के तहत एजेंसियों को सूचीबद्ध कर दिया है। यानि अब पेड़ों को काटने की बजाय प्रत्यारोपण किया जा सकेगा।
उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के अंदर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पिछले छह सालों से लगातार दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। पहले पुराने पेड़ों को विकास के वक्त काट दिया जाता था, लेकिन अब इन पेड़ों को बचाने के लिए सरकार ने वृक्षारोपण नीति बनाई है। जिससे अधिक से अधिक पौधों का प्रत्यारोपण किया जा सके। इसके लिए सरकार ने एजेंसियों को गठित कर दिया है।
अब आगे से कोई भी विकास का कार्य होगाए तो इन एजेंसियों के माध्यम से उस पेड़ का प्रत्यारोपण कराया जाएगा और उसकी निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में सरकार ने जो काम किया है, उसकी वजह से 25 फीसदी प्रदूषण कम करने में हम सफल हुए हैं वन महोत्सव अगले 15 दिनों तक दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में चलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि वन महोत्सव के दौरान 15 दिनों में सरकार ने जो पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, उसका बड़ा हिस्सा पूरा कर लिया जाए। साथ ही उन्होंने मंत्री गोपाल राय को इस अभियान के लिए आभार जताया। कार्यक्रम में मोती नगर विधानसभा के सभी कर्मठ कार्यकर्ता मौजूद थे।

Translate »