स्थानीय

बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करने के लिए दिल्ली सरकार कर रही है काम : उपमुख्यमंत्री

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्कूलों में आयोजित किए जा रहे स्पेशल पीटीएम के दूसरे दिन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूलों का दौरा किया और वहां पेरेंट्स से मिलकर बच्चों की पढ़ाई और सोशल-इमोशनल वेल-बीइंग को लेकर बातचीत की। उपमुख्यमंत्री ने मंगलवार को जीजीएसएसएसए न्यू कोंडली, एसकेवी ईस्ट विनोद नगर और एसकेवी मंडावली का दौरा किया। स्पेशल पीटीएम के दूसरे दिन भी पेरेंट्स में जबरदस्त उत्साह दिखा। पेरेंट्स बड़ी संख्या में सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पीटीएम में शामिल हुए।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पीटीएम के कारण लंबे समय बाद पेरेंट्स से मिलने का मौका मिला। और उनसे जानने का मौका मिला कि ऑनलाइन क्लासेज में क्या-क्या चुनौतियां आ रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण स्कूलों में फिजिकल रूप से क्लासेज न होने से हमारे बच्चों की इमोशनल वेल-बीइंग और शिक्षा प्रभावित हुई है। पीटीएम ऑनलाइन क्लासेज और स्टूडेंट्स के सोशल-इमोशनल और मेंटल वेल-बीइंग से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करने के लिए कई स्तरों पर काम कर रही है। कोरोना काल में बच्चों को अवसाद और तनाव से दूर रखने के लिए शिक्षक हैप्पीनेस करिकुलम के तहत ऑनलाइन क्लास के माध्यम से माइंडफुलनेस का अभ्यास करवा रहे है। साथ ही स्कूल मैनेजमेंट कमिटी (एसएमसी) के सदस्य लगातार फोन के माध्यम से बच्चों के पेरेंट्स से जुड़े हुए है और स्कूल के साथ मिलकर बच्चों की पढ़ाई और जरूरतों को पूरा करने का काम कर रहे है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्पेशल पीटीएम भी इसी दिशा उठाया गया कदम है जहां टीचर्स, पेरेंट्स को पेरेंटिंग के नए गुर सीखा रहे है जिससे ऑनलाइन पढ़ाई और इस मुश्किल समय के दौरान बच्चों को काफी मदद मिलेगी।
उपमुख्यमंत्री ने टीचर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि महामारी के बावजूद हमारे शिक्षकों ने एजुकेशनल इको-सिस्टम को लगातार चालू रखा और टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस को सुचारू बनाए रखा है। जिससे बच्चों की पढ़ाई का कम से कम नुकसान हुआ है।
कोरोना काल में विद्यार्थियों के इमोशनल वेल-बीइंग और गाइडेंस एवं काउंसलिंग के लिए दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में स्पेशल पीटीएम का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही एमसीडी स्कूलों से दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 6 में आने वाले छात्रों के लिए संयुक्त पीटीएम का आयोजन भी किया गया है, संयुक्त पीटीएम दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है।

Translate »