स्थानीय

बच्चों में देशभक्ति की भावना होगी जागृत : सीएम

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में देशभक्ति पाठ्यक्रम को लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी एक सच्चा देशभक्त बन देश की तरक्की में अपना योगदान दें और एक जिम्मेदार नागरिक बने। इसलिए दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में आज से ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ की शुरुआत की जा रही है। पिछले 74 साल में हमने अपने स्कूलों में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ तो पढ़ाए, लेकिन बच्चों को देशभक्ति नहीं सिखाई। मुझे खुशी है कि दिल्ली सरकार ने यह शुरुआत की है। देशभक्ति पाठ्यक्रम के माध्यम से अब दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को अपने देश से प्यार करना सिखाया जाएगा। सीएम ने कहा कि आज हम कॉलेजों में पैसे कमाने मशीनें तैयार हैं, हमें इसे बंद करना है। देशभक्ति की भावना हमारे अंदर 24 घंटे कैसे जागृत रहेए यही इस देशभक्ति पाठ्यक्रम का मकसद है। यह पाठ्यक्रम देश की प्रगति में एक मील का पत्थर साबित होगा। जिस दिन हर बच्चाए हर व्यक्ति देशभक्ति की भावना में जीना चालू कर देगा। हम सोच सकते हैं कि उस दिन देश का स्वरूप कैसा होगा-
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में देशभक्ति पाठ्यक्रम लॉन्च किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, प्रधान सचिव शिक्षा एच. राजेश प्रसाद, शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय, प्रधान सलाहकार शैलेंद्र शर्मा और देशभक्ति करिकुलम कमिटी के कोर टीम के सदस्य उपस्थित रहे।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम अपने कॉलेजों के अंदर पैसे कमाने की मशीनें तैयार कर रहे हैं। हमें वह पैसे की मशीनें तैयार करना बंद करना है। वहीं देशभक्त है, जो 24 घंटे देश और समाज के लिए काम करें। बहुत सारे अधिकारी अच्छे हैं, लेकिन कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं, जो रिश्वत लेते हैं। अगर वह देशभक्त होगाए तो सोचेगा कि मैंने पैसे खाए तो ठीक नहीं किया। वह ईमानदारी से काम करेगा। जितने लोग उससे काम कराने के लिए आएंगे, वह ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा करने कोशिश करेगा। वह देशभक्त अफसर है। लोगों के अंदर यह भावना कैसे तैयार हो, यह देशभक्ति की भावना हमारे अंदर 24 घंटे कैसे जागृत रहे, यही हमारे इस पाठ्यक्रम का मकसद है। अच्छी नियत से यह शुरुआत है। दो साल के कठिन प्रयासों के बाद हमारी टीम ने यह पूरा करिकुलम तैयार किया है। मैं समझता हूं कि यह अच्छी शुरुआत है। अब हम साल-दर-साल और इसे इंप्रूव करते जाएंगे। मैं समझता हूं कि यह हमारे देश के प्रगति के दौर में एक मील का पत्थर साबित होगा। आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। यह दिल्ली ने एक छोटी शुरुआत की है। आने वाले समय में पूरे देश में यह बात फैलेगी और पूरा देश मिलकर इस पाठ्यक्रम को और अच्छा बनाएगा और पूरे देश के अंदर देशभक्ति की तरंगे फैलेंगी।
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस पाठ्यक्रम में हर साल 100 कहानियां शामिल करेंगे। हर बच्चे को हर साल 100 कहानियां पढऩे को मिलेंगी। हर साल का बच्चा 100 देश भक्तों की जिंदगी से गुजरेगा। 75 वर्षगांठ के मौके पर हमने 100 स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियां इसमें शामिल की है, लेकिन अगले साल 100 देशभक्त की कहानियां और इसमें शामिल किए जाएंगे।
देशभक्ति पाठ्यक्रम स्कूलों के दोबारा खुलने के बाद नर्सरी से कक्षा 12 तक के लिए शुरू किया जाएगा।

Translate »