स्थानीय

सेल्फ मीटर रीडिंग कर भर सकते हैं बिजली बिल

नई दिल्ली। साउथ, वेस्ट, सेंट्रल और ट्रांस यमुना के इलाकों में रहने वाले लोग अगर सेल्फ मीटर रीडिंग कर बिजली बिल भुगतान करना चाहते हैं, तो यह काम बीएसईएस आसान कर दिया है। सेल्फ मीटर रीडिंग करने पर कुल बिल पर जो बिजली कंपनी छूट दे रही है, उसके अतिरिक्त 20 रुपये और छूट लोगों को मिलेगी। अगर कोई बिजली बिल ऑनलाइन जमा कराता है, तो उसे प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देना होगा।
सेल्फ मीटर रीडिंग के लिए लोगों को सिर्फ बीएसईएस का मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सीए नंबर के साथ रजिस्टर्ड करना पड़ेगा। एक बार रजिस्टर करने के बाद अगर कोई सेल्प मीटर रीडिंग करना चाहता है, तो वह ऐप पर दिए गए सीए नंबर पर क्लिक करें। इसके बाद उसे एक आईकन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक कर उस मीटर का फोटो लेना होगा। फोटो इसलिए लेनी होगी, ताकि यह पता चल सके कि उपभोक्ता का वर्तमान में कितने यूनिट की खपत है। इसके बाद अपने मीटर नंबर का वेरिफाई कर राइट का टिक लगा दें। जैसे ही आप सबमिट करेंगे, आपको लेटेस्ट बिल अपके वॉट्सऐप, एसएमएस या ईमेल के जरिए भेज दिया जाएगा।
आप इस बिल का भुगतान उसी के अनुसार कर सकते हैं। बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी महीने के 7 तारीख या इससे पहले बिजली बिल भुगतान करने पर कुल बिल पर 200 रुपये और 8 से 14 तारीख तक बिजली बिल भुगतान करने पर कुल बिल पर 150 रुपये की छूट भी मिलगी।
(साभार : नवभारत टाइम्स)

Translate »