स्थानीय

महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल में पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल में पी.एस.ए. ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर का संकेत मिलने के बाद से केंद्र सरकार इस बात को लेकर आश्वस्त होना चाहती है कि देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से सुदृढ़ रहे और इस बार ऑक्सीजन को लेकर किसी तरह की अफरा-तफरी का माहौल न बने। किसी भी बीमार की जान कम से कम ऑक्सीजन की कमी से न जाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए पीएम केयर फण्ड से पूरे देश में 1213 पीएसए ऑक्सजीन प्लांट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, अगले माह जुलाई में पूरा हो जाएगा। लगने वाले नये संयंत्रों की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 35000 मीट्रिक टन होगी। उद्घाटन मौके पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, सांसद प्रवेश साहिब सिंह, प्रदेश भाजपा मीडिया प्रमुख नवीन कुमार, पूर्व विधायक डॉ. नंदकिशोर गर्ग, जिला महामंत्री सुनील मित्तल, महाराजा अग्रसेन अस्पताल के अध्यक्ष अशोक गुप्ता और महामंत्री सुनील एरन उपस्थित थे।
धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय में आने वाली जितनी भी कंपनियां हैं सभी अपने सीएसआर फंड से जगह-जगह इस तरह के प्लांट लगा रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आज आई.जी.एल. के फंड से लगाया गया संयंत्र 2.5 टन का है जिसकी लागत 2.5 करोड़ रुपये है। इससे प्रतिदिन 400 से 500 सिलेंडर भरे जा सकते हैं। श्री प्रधान ने कहा कि यहां से गैस भी सप्लाई हो सकती है और सिलेंडर भी भरे जा सकते हैं। दिल्ली में जिस तरह से लोगों को घर पर उपचार कराते हुए परेशानियों का सामना करना पड़ा था, उसी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि कोरोना महामारी में जिस तरह से केंद्र सरकार ने सभी वर्गों का ध्यान रखा है वह जगजाहिर है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 8 महीनों तक सभी को मुफ्त राशन देने का जो वादा किया गया है उसमें लगभग एक लाख करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। मुफ्त वैक्सीन पर 35,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किये जा रहे हैं। यही नहीं देश के किसानों की महामारी में आर्थिक तंगी को देखते हुए 1000 करोड़ रुपये उनके खाते में जमा किये गए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चावल और गेहूं पर एमएसपी की घोषणा कर चुकी हैं जिससे किसानों को बड़ी राहत मिली है।

Translate »