स्थानीय

पेड़ों की छटाई न होने की वजह से दुर्घटना होने पर अधिकारी होंगे जिम्मेदार : राजेन्द्र पाल गौतम

नई दिल्ली। सीमापुरी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांवों की गलियां, सड़कें, खड़ंजे और चौपाल विकसित किये जाएंगे और सीमापुरी में बेतरतीब तरीके से बढ़ चुके पेड़ों की जल्द छटनी होगी। दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री और सीमापुरी विधानसभा के विधायक राजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली सचिवालय में अधिकारियों के साथ बुधवार को आयोजित दो अलग-अलग बैठकों के दौरान यह बात कही।
दिल्ली सचिवालय में ग्रामीण विकास बोर्ड और पीडब्ल्यूडीए ईडीएमसीए बीएसईएस और वन विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने निर्देश देते हुए कहा कि सीमापुरी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांवों का बहुमुखी विकास सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सीमापुरी विधानसभा क्षेत्र में पेड़ों के बेहिसाब बढऩे की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना के मद्देनजर पेड़ों की जल्द से जल्द छटनी की जाए।
उन्होंने ग्रामीण विकास बोर्ड के निदेशक को निर्देश देते हुए कहा कि सीमापुरी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांवों के लंबित विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि गांव के अंदर की सभी सड़कें और खड़ंजे जल्द से जल्द दुरुस्त किए जाए। कहीं पर भी जलभराव आदि की समस्या है तो संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाए। मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि गांवों में लंबित विकास योजना को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाने की जिम्मेदारी बोर्ड की है और नई योजनाओं को भी जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चौपालों का निर्माण जल्द से जल्द कराया जाए, क्योंकि चौपाल गांव के सामाजिक गतिविधियों का केंद्र होते हैं। उन्होंने कहा कि सीमापुरी के गांवों में मूलभूत विकास नजऱ आना चाहिए और बोर्ड विधानसभा के तहत आने वाले गांवों के विकास कार्यों में आ रही देरी के कारणों का अध्ययन कर संबंधित विभागों से तकनीकी और आर्थिक अवरोधों को जल्द से जल्द दूर करा कर योजनाओं को पूरा करवाने का प्रयास करें।
इसके अलावा, एक अन्य बैठक में सीमापुरी विधानसभा के तहत बिजली के तारों के ऊपर और सड़कों पर खतरनाक तरीके से बढ़ चुके पेड़ों की छंटाई कराने के भी निर्देश दिए। इस संबंध में विधानसभा के निवासियों ने कई बार अधिकारियों को अवगत कराया है कि पीडब्ल्यूडी और नगर निगम की जमीन पर लगे पेड़ खतरनाक तरीके से बढ़ चुके हैं और इनकी जल्द से जल्द छटाई करनी चाहिए, ताकि किसी दुर्घटना की संभावना से बचा जा सके। मंत्री ने कहा कि यदि बढ़ चुके पेड़ों की वजह से कोई दुर्घटना होती है, तो उसके लिए सीधे अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

Translate »