स्थानीय

मानसून की तैयारियों को लेकर अंतरविभागीय बैठक का आयोजन

नई दिल्ली। उत्तरी दिल्ली के महापौर राजा इकबाल सिंह ने आगामी मानसून से जुड़ी समस्याओं को लेकर तैयारियों और बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए निगम मुख्यालय डॉ. एसपीएम सिविक सेंटर में अंतरविभागीय बैठक का आयोजन किया। इस बैठक के दौरान स्थायी समिति अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी और स्थायी समिति सदस्य जोगी राम जैन उपस्थित थे।
इस बैठक में संबंधित विभाग जैसे बाढ़ नियंत्रण व सिंचाई विभाग, दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्टक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएसआईआईडीसी), लोक निर्माण विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, उत्तरी रेलवे, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, दिल्ली विकास प्राधिकरण के अधिकारी, निगम के अतिरीक्त आयुक्त आशीष मोरे, प्रमुख अभियंता के.पी. सिंह,
प्रमुख निदेशक प्रदीप बंसल, मुख्य अभियंता, क्षेत्रीय उपायुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
इस बैठक का मुख्य उद्देश्य उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दिल्ली की अन्य नागरिक निकायों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करना था जिससे की मानसून के दौरान नागरिकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो।
बैठक के दौरान महापौर राजा इकबाल सिंह ने नालों से गाद निकालने, मेनहॉल की सफाई, पम्पो की व्यवस्था व सुपर सकर मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने जैसे विषयों पर चर्चा की। महापौर को उन स्थानों के विषय में भी बताया गया जहां से नालों से अभी गाद निकालीनी है तथा ऐसे स्थान जहां विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है के बारे में भी अवगत कराया गया। अधिकारियों ने महापौर को बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले नालों से गाद निकालने का कार्य पूरा कर लिया है।
महापौर ने दिल्ली सरकार से संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया कि वे जल्द से जल्द अपने नालो से गाद निकालने का कार्य पूरा करले क्योकि निगम के छोटे नालो कि निकासी लोक निर्माण विभाग के बडे नालो में है यदि वह मानसून से पहले साफ न हुए तो जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने कहा कि जलभराव की स्थिति पर अंकुश लगाने के लिए सभी एजेंसियों को आपस में समन्वय की जरूरत है।
बैठक के दौरान स्थायी समिति अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी ने नालों से गाद निकालने का कार्य जहा लंबित है और जिन बिंदुओं पर विशेष जोर देने की ज़रूरत है पर चर्चा की। बाढ़ नियंत्रण विभाग, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, सिंचाई विभाग व डीएसआईआईडीसी से अनुरोध किया गया कि वे अपने क्षेत्र में आने वाले सारे नालों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि नालों में वर्षा के पानी का उचित बहाव बन सके। इन विभागों को उन से संबंधित स्थानों के विषय में बताया गया जहां से नालों से अभी गाद निकालीनी है तथा ऐसे स्थान जहां विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इन सभी विभागों द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि मानसून में दिल्ली को पूरी तरह जलभराव से मुक्त बनाया जाएगा एवं आपस में पूरा समन्वय किया जाएगा।

Translate »