स्थानीय

एनडीएमसी के वन महोत्सव अभियान में क्षेत्रीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पर्यावरण को बनाए रखने और उन्नत करने के उद्देश्य से तथा नई दिल्ली क्षेत्र के हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने वन महोत्सव के अंतर्गत सघन वृक्षारोपण अभियान द्वारा एक सार्थक कदम उठाया है, जिसमें अब सक्रिय नागरिक भागीदारी भी हो रही है ।
नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों की सक्रिय समर्पित भागीदारी के साथ, पालिका परिषद द्वारा शुरू किए गए सामूहिक वृक्षारोपण अभियान के दूसरे चरण में आज कुल 519 पेड़, 65710 झाडि़य़ाँ और 58500 हरित आवरण का पौधरोपण किया गया ।
आज वृक्षारोपण अभियान के दूसरे चरण में 50 से अधिक नई दिल्ली क्षेत्र की आवासीय कल्याण समितियों (आरडब्ल्यूए) के सैकड़ों सदस्यों ने अपने आवास / आवासीय कॉलोनियों और आसपास के क्षेत्र जैसे पार्क, उद्यान, सड़कों और गलियों के किनारे पौधे लगाए। इस अभियान का उद्देश्य एक यह भी है कि इस के अंतर्गत सभी लोगों की भागीदारी के साथ हितधारकों और सभी क्षेत्रों के सदस्यों को व्यवस्थित रूप से शामिल किया जा सके ।
पालिका परिषद क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर वन महोत्सव कार्यक्रम विभिन्न कॉलोनियों लोदी कॉलोनी, भारती नगर, लक्ष्मीबाई नगर, संजय झील, शांतिपथ-चाणक्यपुरी, साउथ एवेन्यू और एलबीजेड क्षेत्र के निवासियों, बच्चों, मॉर्निंग वॉकर्स की सक्रिय भागीदारी के साथ चलाया गया।
पालिका परिषद ने वर्ष 2021-22 के लिए कुल 3850 पेड़ और 5 लाख झाडि़य़ाँ लगाने का लक्ष्य रखा है, जो पूरे मानसून के मौसम में हासिल कर लिया जाएगा जबकि नई दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में वन महोत्सव के दौरान ही पालिका परिषद इनमें से कुल 1475 पेड़ और 99831 झाडि़य़ाँ पौधे लगा लेगी।
नई दिल्ली क्षेत्र राजधानी होने के रूप में इस शहर का सबसे हरा भरा वीआईपी क्षेत्र है और दिल्ली के कुल क्षेत्रफल का सिर्फ 3 प्रतिशत है, लेकिन इसका 64.48 प्रतिशत हरा-भरा क्षेत्र है। इसमें 6 प्रमुख उद्यानों और 3 अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्मारक पार्कों के साथ 5 रोज गार्डन शामिल है।

Translate »