स्थानीय

बिजली मीटर सीढ़ियों के नीचे? अब नहीं चलेगा

नई दिल्ली। दिल्ली में मकान बनाने वाले लोगों को अब सुरक्षा के लिए एक नए नियम का पालन करना होगा। अगर कोई मकान बना रहा है और बिजली मीटर, चार्जिंग पॉइंट्स, सर्किट ब्रेकर वह सीढ़ियों के नीचे या उसके आसपास ही लगाने का प्लान बनाया है, तो उसे मीटर कनेक्शन ही नहीं मिलेगा। राजधानी में मकानों में आए दिन आग लगने की घटनाओं को देखते हुए बिल्डिंग बायलॉज में बदलाव कर मकानों में सीढ़ियों के आसपास या नीचे मीटर लगाने के प्रावधान पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

साउथ एमसीडी के बिल्डिंग विभाग के एक सीनियर अफसर के अनुसार, रिहायशी मकानों में जहां भी आग लगने की घटनाएं अब तक हुई हैं, उनमें से ज्यादातर बिजली के तारों या मीटरों में शॉर्ट सर्किट की वजह से ही लगी हैं। लोग बिजली मीटरों को घरों में उन जगहों पर लगाते हैं, जहां से उनका आना-जाना सबसे अधिक होता है। यानी सीढ़ियों के पास या उसके नीचे जो खाली स्पेस बचता है, उसमें वे मीटर या चार्जिंग पॉइंट्स बनाते हैं। आग लगने पर यहीं से भागने का रास्ता होता है। लेकिन, इस जगह से आग फैलती है तो लोग घरों से भाग नहीं पाते और गंभीर घटनाएं हो जाती है।

अफसरों का कहना है कि बायलॉज में बदलाव के बाद अब एमसीडी बिजली वितरण कंपनियों को इस बदलाव के बारे में नोटिस जारी कर अवगत कराएगी। ताकि बिजली वितरण कंपनियों के प्रतिनिधियों को भी इस बदलाव के बारे में जानकारी हो और नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले लोगों को सीढ़ियों के आसपास या उसके नीचे बिजली मीटर न लगाएं।
                                                                                                                                       (साभार : दैनिक जागरण)
Translate »