हरियाणा

स्कूल के बच्चों को यातायात नियमों के साथ-साथ उनके अधिकारों तथा साईबर अपराधों के बारे किया गया जागरुक

कुरुक्षेत्र।  पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला के आदेशानुसार समय-समय पर स्कूलों तथा कालेजों में जाकर यातायात नियमों की पालना करने के लिए विधार्थियो को जागरुक किया जा रहा है।  सोशल मिडिया व समाचार पत्रों के माध्यम से लगातार आमजन को यातायात नियमों की पालना करने सम्बन्धी हिदायतें दी जा रहीं हैं। इसी कडी में दिनांक 10 मई 2022 को ट्रैफिक पुलिस द्वारा राजकीय कन्या महाविधालय पलवल जिला कुरुक्षेत्र में एक जागरुकता सेमिनार का आयोजन किया गया । जिसमें उप निरीक्षक सतबीर सिंह ने यातायात नियमों के साथ-साथ उनके अधिकारों, साईबर अपराधों तथा नशा न करने के प्रति जागरुक किया । यह जानकारी पुलिस प्रवक्ता रोशल लाल ने दी ।  

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात नियमों के बारे में विधार्थियो को जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस कुरुक्षेत्र व जिला शिक्षा विभाग के सांझे जागरुकता अभियान के तहत स्कूलो मे भिन्न-भिन्न कार्यक्रम करवाये जा रहे हैं। इसी कडी में दिनांक 10 मई 2022 को ट्रैफिक पुलिस द्वारा राजकीय कन्या महाविधालय पलवल जिला कुरुक्षेत्र में ट्रैफिक पुलिस कोर्डिनेटर उप निरीक्षक सतबीर सिंह द्वारा विधार्थियों को यातायात नियमों के बारे में जागरुक किया गया। बच्चो को संबोधित करते हुए उप निरीक्षक सतबीर सिंह ने कहा कि आप यातायात नियमों की पालना करते हुए खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हो । सडक पर चलते समय किसी प्रकार का स्टंट न करें । स्टंट करते हुए गाडी या बाईक चलाना जहाँ आपके परिवार की छवि खराब करता है वहीं आपके जीवन के लिये भी खतरनाक साबित हो सकता है।

इस सेमिनार में स्कूली छात्र/छात्राओं को यातायात के नए नियमों के बारे में जानकारी दी गई।  विधार्थियो को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यातायात के नियम हमारी सुविधा और सुरक्षा के लिये बनाये गयें हैं इसलिये यदि हम सुरक्षित रहना चाहते हैं तो इन नियमों की पालना भी करनी होगी। आज सडकों पर इतनी भीड है कि पैदल चलना भी मुश्किल है इसलिये यदि हम वाहन लेकर सडक पर जाते हैं तो नियमों की पालना करना अति आवश्यक हो जाता है। उन्होने विधार्थियो से अपील करते हुए कहा कि वह अपना लाइसेंस बनवाए और वाहन के कागजात पूरे करने के बाद ही वाहन को चलाएंबिना लाईसेंस किसी भी प्रकार का वाहन लेकर सडक पर न आयें । उप निरीक्षक सतबीर सिंह ने बच्चों को लाईसैंस बनवाने की प्रक्रिया बारे भी विस्तार से समझाया।

 उप निरीक्षक सतबीर सिंह द्वारा बच्चों को साईबर अपराधों तथा बच्चों के शारीरिक शोषण बारे विस्तार से जानकारी दी गई । इस अवसर पर राजकीय कन्या महाविधालय पलवल जिला कुरुक्षेत्र की महिला अध्यापिकाओं एवं छात्रआओं को दुर्गा शक्ति एप्प व डायल-112 के बारे में विस्तार से बताया गया । इस अवसर पर राजकीय कन्या महाविधालय पलवल जिला कुरुक्षेत्र की प्राचार्य डॉ मिनाक्षी पूजा भोरिया, प्रीति, सीमा पांडे, अन्य टीचर व बच्चें मौजूद रहे।

Translate »