हरियाणा

शातिर कहीं ठग न ले आपकी मेहनत की कमाई, जागरुक रहकर बचा जा सकता है धोखाधडी से : डॉ अंशु सिंगला

कुरुक्षेत्र। साईबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। आमजन जागरुकता से ही साईबर अपराधियों के चंगुल में आने से बच सकते हैं। इन्टरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कम्पयूटर व मोबाईल से जुडा है । हर किसी की नौकरी या पढाई मोबाईल व कम्पयूटर तकनीकी सशांधनों से जुडी हुई है। इंटरनेट बैकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट/ यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जानकारी दी जा रही है । इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला ने बताया कि आमजन को साईबर अपराधों के प्रति जागरुक करने हेतू पुलिस द्वारा समय-समय पर अभियान चलाये जाते हैं ।

पुलिस जागरुकता अभियान चलाकर आमजन को साईबर अपराधों के प्रति जागरुक कर रही है । आज फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड, व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने के बारे में आमजन को जागरुक किया जा रहा है। फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में साइबर अपराध की जानकारी दी जा रही है। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमैट्रिक, यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति जागरूक किया जा रहा है ।

 इस बारे में आमजन को जागरुक करने हेतू पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ० अंशु सिंगला ने अपील करते हुए बताया कि एटीएम पिन हमेशा स्वयं अंकित करें एवं यह सुनिश्चित करें कि कोई इसे देख नहीं सके, अपने बैंक खाते से सम्बंधित जानकारी किसी को न दें, एटीएम पिन को हमेशा बदलते रहें एवं ऐसा पिन ना रखे जो आसानी से अनुमान लगाया जा सके, यह सुनिश्चित कर लें कि बैंकिंग लेन-देन से संबंधित विवरण आपको मैसेज के माध्यम से भी प्राप्त हो, नेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय सावधानी रखें।  किसी भी तरह के ऑफर और लालच में नहीं आएं। किसी भी लिंक को ओपन न करें। फ्रॉड लिंक के जरिए पूरा मोबाइल हैक किया जा सकता है, जिससे पूरा डाटा आसानी से चोरी हो सकता है। किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में न आएं और अच्छी तरह जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें । इसके अलावा मोबाइल पर आए किसी भी लिंक को ओपन न करें। फेसबुक, ट्वीटर और किसी भी सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर प्रोफाइल आईडी का पासवर्ड काफी स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें । सोशल मीडिया पर अगर किसी परिचित का मैसेज आता है और वह आपसे रुपयों की मांग करता है, तो पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें या मैसेज करने वाले से फोन पर संपर्क करें। उसके बाद ही किसी भी खाते में राशि ट्रांसफर करें । बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर बैंक डिटेल्स नहीं मांगते हैं। अगर आपके पास किसी तरह की कॉल आती है और सामने वाला व्यक्ति अपने आप को बैंक कर्मचारी बताकर आपसे आपकी निजी जानकारी, ओटीपी या केवाईसी करने के बारे में बोलकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो उस व्यक्ति को कोई भी जानकारी देने से बचें। जागरुकता में ही बचाव है।

ऑनलाईन फ्राड करके बनाया ठगी का शिकार

जानकारी देते हुए श्री कर्ण गोयल ने बताया कि ऐसा ही एक मामला दिनांक 22 जून 2022 को थाना कृष्णा गेट में दर्ज किया गया। थाना कृष्णा गेट के अन्तर्गत रहने वाले एक व्यक्ति ने थाना कृष्णा गेट पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि उसको घर पर नौकरानी की जरुरत थी । दिनांक 19 जून 2022 को उसके पास मोमित्ता दत्ता के नाम से एक महिला ने फोन करके बताया कि वह पवन हाईरिंग एजेंसी के लिए काम करती है और वह हाउस मेड प्रोवाईड करवाती है । उसने उसके पास व्हटसअप करके नौकरानियों की दो फोटो भेजी। उसने उसको मेड रखने के लिए हां कर दी । उसने व्हटसअप पर उसके घर का पता मंगवाया और एडवांस पेमेंट मांगी । उसने उसके पास ऑनलाईन 8200 रुपये भेज दिये । उसके बाद न तो उसने नौकरानी भेजी और न ही उसके पैसे वापिस किये और अब उनका फोन भी बंद आ रहा है । इस तरह से वह ठगी का शिकार हो गया । जिसकी शिकायत पर थाना कृष्णा गेट में मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

Translate »