हरियाणा

पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ की अपराध गोष्टी

कुरुक्षेत्र। अपराध की रोकथाम के लिए दिए गये जरुरी दिशा-निर्देश, महिला विरुद्ध अपराधों व मारपीट के मामलों का शीध्रता से करें निपटारा ।

पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र में पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ अपराध गोष्ठी की। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों/चौंकी प्रभारियों से उनका परिचय लेकर उनको ईमानदारी व लग्न से कर्तव्य निर्वहन करने व अपने इलाका में आमजन को शांतिपूर्ण माहौल देने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सख्त आदेश दिए कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में शीघ्र अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए अभियोगों का शीघ्र निपटारा किया जाए। महिला विरुद्ध होने वाले अपराध की रोकथाम के लिए स्कूल व कॉलेजों में तथा ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को दुर्गा शक्ति एप्प, डायल-112, महिलाओं के अधिकारों व साईबर अपराधों के बारे जागृत किया जाए।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अपराध गोष्ठी के पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश देते हुए कहा कि जब भी कोई परिवादी थाना/चौंकी में अपनी परिवाद लेकर आता है तो उसके साथ नम्रतापूर्वक व्यवहार किया जाए। थाना/चौंकी में लंबित परिवादों को समय पर निपटाया जाए। अपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों की ज्यादा से ज्यादा हिस्ट्रीशीट खोले ताकि आते-जाते पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रख सके । दो गुटों के मध्य पुरानी किसी रंजिश के कारण चल रहे विवादों को शांति समिति की सहायता से निपटाया जाए। छीना-झपटी की वारदातों को रोकने के लिए अपने-अपने एरिया में ज्यादा से ज्यादा गस्त करें और जिन स्थानों पर ज्यादातर चोरी की वारदात घटित हो रही हैं उनकी पहचान कर प्रभावी व निवारक कार्यवाही करनी है । ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाकर अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजें। पुलिस थाना में आने वाला व्यक्ति यह उम्मीद लेकर आता है की उसको न्याय मिलेगा उसकी पूरी समस्या को सुने और उसे न्याय देने का प्रयास किया जाए । इससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा होगा । झुठी शिकायत देने वालों के खिलाफ 182 आईपीसी के तहत कार्यवाही करें । थाना/चौंकी का रिकार्ड साफ सुथरा होना चाहिए । अभियोगों का चालान तैयार करके समय पर माननीय न्यायालय में भेजा जाए । हार्ड वर्क से साथ-साथ स्मार्ट वर्क करें ।

पुलिस अधीक्षक महोदय ने अपराध बैठक में जिले के सभी पर्यवेक्षक अधिकारी और थाना प्रभारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्र में चोरीवाहन चोरीआर्म्स एक्ट अधिनियमएनडीपीएस एक्टएक्साइज एक्ट, जुआ/सट्टा व धोखाधड़ी जैसी घटनाओं के अपराधियों को पकड़ कर कानूनी कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक महोदय ने विशेष तौर से विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने वालों पर नकेल कसी जाए । उन्होंने अपने सभी प्रबन्धक थाना को विशेष हिदायत दी कि विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वालों को किसी भी सूरत में ना बख्शा जाए । यह ठग लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनके खून पसीने की कमाई को हडप जाते है तथा कई बार तो नवयुवकों की जान का भी खतरा बन जाता है। पीओबेल जंपरमोस्टवाटेड अपराधियों की सम्पति जब्त करवाने पर भी जोर दिया जाए । नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाकर नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा जाए । सीएम विंडो,हर समय पोर्टल पर शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर समय अवधि मे निपटान किया जाए। अपने थाना क्षेत्र में होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जाए । धर्मनगरी में अवैध शराब की बिक्री बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी । डायल-112 सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसलिए इस प्रोजेक्ट को और बेहतर बनाया जाए। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले विशेषकर बिना नम्बर प्लेट के वाहनों के ज्यादा से ज्यादा चालान करने हैं।

Translate »