स्थानीय

मुख्यमंत्री ने शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मान राशि का चेक सौंपा

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टोक्यो ओलम्पिक 2020 में भारत के लिए मेडल लाने वाले और देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को दिल्ली सचिवालय में सम्मानित किया और कहा कि हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है। कहीं न कहीं सरकारें अपना काम ठीक से नहीं कर पाईं। उस कमी को अब अपने को पूरा करना है। हमारी स्पोर्ट्स पॉलिसी के तीन स्तंभ, दिल्ली में खेल कल्चर को बढ़ावा देना, क्षमतावान बच्चों को चिंहित करना और राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा दिखा चुके खिलाड़ियों को आर्थिक मदद करना है। जब हम स्पोर्ट्स के मैप पर चीन और अमेरिका को भी पीछे छोड़ देंगे, तब हमें संतुष्टि होगी कि हमने अच्छी पॉलिसी बनाई थी। इसके लिए हमने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी बनाई है और इसे सफल बनाने के लिए जो भी बन पड़ेगा, हम करेंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी खिलाड़ी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में अपना योगदान दें, ताकि भविष्य के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चों को तैयार किया जा सके। वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब लोग खिलाड़ियों को खिलाड़ी नहीं मानते, उस समय से ही केजरीवाल सरकार उनके साथ खड़ी होती है और अपने विभिन्न स्कीमों के तहत 2.5 लाख रुपए से लेकर 16 लाख रुपए तक की मदद करती है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा एवं खेल निदेशालय की ओर से आज दिल्ली सचिवालय में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले और देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में मेडल जीतने और भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों बजरंग पुनिया, मनिका बत्रा, दीपक कुमार, पैरा ओलंपियन शरद कुमार और उनके कोच शल्लाज कुमार को नकद प्रोत्साहन राशि का चेक देकर सम्मानित किया। पहलवान बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती वर्ग में ब्रांज मेडल जीता था। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस उपलब्धि के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से उनको एक करोड़ रुपए नकद प्रोत्साहन राशि का चेक देकर सम्मानित किया। इसके अलावा, दिल्ली निवासी टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपए नकद प्रोत्साहन राशि का चेक सौंपा गया। इसी तरह, दिल्ली निवासी दीपक कुमार ने टोक्यो ओलंपिक में शूटिंग वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व किया और उन्हें भी 10 लाख रुपए का चेक सौंपा गया। वहीं, टोक्यो ओलंपिक में ब्रांज मेडिलिस्ट पैरा ओलंपियन शरद कुमार के कोच शल्लाज कुमार को 10 लाख रुपए का चेक सौंप कर सम्मानित किया गया। वहीं, टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉज मेडल विजेता शरद कुमार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर का नियुक्ति पत्र भी सौंपा। इस दौरान विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और खिलाड़ी रवि दाहिया भी मौजूद रहे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सम्मानित हुए सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि हमने अपने आपको क्या सम्मानित किया, आप लोगों ने पूरे देश को सम्मानित किया। जैसा कि खेल मंत्री मनीष सिसोदिया जी ने कहा कि आप लोगों को जो सम्मान राशि दी गई है, यह एक तरह से छोटा सा टोकन है। यह केवल यह कहने का तरीका है कि हमें आपके उपर गर्व है, देश को आपके उपर गर्व है। आप इसी तरह से देश का नाम रौशन करते रहें, ऐसी हमारी प्रभु से कामना है।

 

Translate »