स्थानीय

दिल्ली के प्रत्येक मंडल में धूम-धाम से मनाई गई डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जयंती

नई दिल्ली। प्रदेश भाजपा द्वारा समाजिक न्याय पखवाड़ा के अंतर्गत आज दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर बाबा भीमराव अंम्डेबडकर की प्रतिमा पर फूल चढ़ाएं एवं उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। आज इंदरपुरी में प्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा आयोजित बाबा भीमराव अम्बेडकर जन्म जयंती समारोह में शामिल श्री गुप्ता ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजली अर्पित की।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री आदेश गुप्ता ने कहा कि पिछले 60 सालों की भारतीय राजनीति में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को सिर्फ राजनीति स्वार्थ के लिए प्रयोग किया जाता रहा है लेकिन पिछड़े, दलित एवं अन्य समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को वह स्थान नहीं मिला जिसके वे हकदार थे। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस को इस बात का जवाब देना चाहिए कि जब जवाहर लाल नेहरु, इंदिरा गांधी को जीवन काल के दौरान एवं राजीव गांधी को मृत्यु के तुरंत बाद भारत रत्न से नवाजा गया तो आखिर बाबा साहब को भारत रत्न मिलने में मृत्यु के 34 वर्ष क्यों लग गए? प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भीमराव अम्बेडकर के जीवन और उनकी संविधान की मूलधारणा को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे काम किए गए।
आदेश गुप्ता ने कहा कि बाबा साहेब ने समाज में भेद-भाव खत्म करने की राह दिखाई और समाज में परिवर्तन की एक क्रांति लेकर आए जिसे आज श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सर्वसमावेशी विकास के लिए भारत सरकार ने जो काम किए हैं उनमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 34.41 करोड़ खातों के लिए 18.60 लाख करोड़ रुपये ऋण, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 3.1 करोड़  निःशुल्क गैसे कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.31 करोड़ पक्के मकान, स्वरोजगार योजना के तहत हाथ से मैला उठाने वाले लगभग 79 हज़ार लोगों को 27.8 हज़ार करोड़ रुपये की मदद सिर्फ एससी, एसटी एवं पिछड़े वर्गों के लिए की गई।
आदेश गुप्ता ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा एससी-एसटी विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति जो 2013-14 में 3.6 हज़ार करोड़ रुपये थी उसे बढ़ाकर 2021-22 में 7.7 हज़ार करोड़ रुपये कर दी गई। ये सारी योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का एसटी-एससी समाज के प्रति उदारवाद एवं लगाव को बताता है। इससे पहले की सरकारें सिर्फ बाबा साहेब का नाम लेकर राजनीति करती रही और समाज को धोखा देती रही और आज वही काम अरविंद केजरीवाल की सरकार कर रही है। वोट बैंक की राजनीति करने वाले केजरीवाल को पिछले सात सालों से बाबा साहेब की याद नहीं आई। आज जब एक तरफ मोदी सरकार पिछड़े एवं दलितों के लिए जन कल्याणकारी योजनाएं ला  रही है तो दूसरी तरफ दलितों एवं पिछड़ों को रिझाने के लिए केजरीवाल बाबा साहेब के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन उन्हें स्कूलों की बदहाली की तरफ भी ध्यान देना चाहिए।
लेकिन सही मायने में अगर किसी ने पिछड़े एवं दलित वर्गों के लिए कुछ किया है, तो वह केंद्र की मोदी सरकार ने किया है। बाबा साहेब की मूल धारणा भारतीय संविधान ही भारत का सबसे बड़ा धर्म है और समाज के अंतिम पक्ति में बैठे हुए व्यक्ति को भी मुख्य धारा में जोड़ने की बात कही गई जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरा किया जा रहा है।
इस मौके पर राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आर पी सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री राजन तिवारी, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र गोठवाल, प्रदेश मंत्री श्री मोहन लाल दायमा, जिला अध्यक्ष श्री राजेश गोयल सहित प्रदेश, जिला एवं मंडल के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Translate »