हरियाणा

भ्रष्टाचार से कमाई दौलत हमारे बच्चों के लिए मीठा जहर : श्रीकांत जाधव

अम्बाला। सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दुस्तान हमारा, इसमें कोई शक नहीं है लेकिन आज हम दो लड़ाई लड़ रहे हैं, एक तो हमारे सैनिक सीमाओं पर देश की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं तो दूसरी और नशे के विरुद्ध एक बड़ी लड़ाई है जिसमे सभी को एक साथ मिलकर कार्य करना होगा. आज यहाँ पर 766 विद्यार्थी बैठे हुए हैं. यदि ये हमारी आँख और कान बन जाएँ तो हम अनेक लोगों का भला कर सकते हैं. यहाँ यह बात जानना आवश्यक है कि जिंदगी जीने के लिए बहुत ही कम पैसे की आवश्यकता है. चाहे कोई कितना बड़ा आदमी क्यों न हो उसे दाल रोटी ही चाहिए।

कोई भी व्यक्ति सोने की रोटियां नहीं खाता. हमे पैसे से बड़ा आदमी नहीं बनना अपितु अच्छे कर्मों से बड़ा आदमी बनना है. भ्रष्टाचार से कमाई दौलत हमारे बच्चों के लिए मीठा जहर है जो ऊपर से सुख दे सकती है लेकिन अनेक प्रकार के रोगों को लेकर आती है. उन्होंने कहा कि ब्यूरो द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 9050891508 जारी किया हुआ है, इस पर कोई भी व्यक्ति हमे गुप्त सुचना दे सकता है।

ऐसी सूचनाएं पूर्णत: गुप्त रखी जाती हैं. उन्होंने बताया कि वे नशे में ग्रस्त हो चुके युवाओं को सद्मार्ग पर लाने के लिए उनका नशा भी छुड़वा रहे हैं. ये शब्द हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अम्बाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव साहब ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहे. वे आज पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल में मुख्यातिथि के रूप में पधारे हुए थे. उन्होंने आगे कहा कि हम नशा कर रहे लोगों को अपराधी नहीं मानते, हम उनको स्वस्थ जीवन प्रदान करने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं तो दूसरी और नशे के व्यापार में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को नहीं बक्शा जाएगा. आज पीकेआर जैन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में प्रयास संस्था एवं हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो द्वारा अम्बाला में 25वां एक दिवसीय नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्यातिथि श्री श्रीकांत जाधव साहब के आगमन पर नन्हे मुन्ने छात्रों ने उन्हें तिलक किया. तत्पश्चात कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. कार्यक्रम में विशेष रूप से पधारे उपप्रवर्तक उत्तर भारत गौरव श्री पीयूष मुनि जी महाराज जी ने अपने प्रवचन देते हुए कहा कि नशा एक ऐसे बुराई है जो जीवन में एक बार आ जाए तो सबकुछ नष्ट करके ही व्यक्ति के जीवन को समाप्त कर देता है. उन्होंने कहा कि नशे से दूर रहें और स्वस्थ रहें. मुख्यातिथि श्री श्रीकांत जाधव साहब के दिशानिर्देशों से हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं प्रबंध समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों से वचन लिया कि वे जीवन में नशा नहीं करेंगे और अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे. ब्यूरो द्वारा जारी वेबसाइट ncbharyana.in पर जाकर कोई भी व्यक्ति ई प्लेज प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रबंध समिति द्वारा मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों द्वारा नशा मुक्ति पर एक पैदल जागरूकता यात्रा निकाली जिसको पुलिस उपाधीक्षक रमेश कुमार ने हरी झंडी दिखाई.  इस अवसर पर प्रबंध समिति के प्रधान धर्म पाल जैन, संजय जैन, संजीव जैन, आशीष जैन, पंकज जैन, गौरव जैन, अमृत लाल जैन, अशोक कुमार जैन, प्राचार्या नीरू शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक रमेश कुमार, मंच संचालिका सुमन लता, कल्पना आदि उपस्थित रहे तो दूसरी और प्रयास अम्बाला से ऋषि पाल, कर्ण कुमार, जगदीश गहलोत, सन्नी सोनकर, अनिल कुमार, याशिका उपस्थित रहे।

Translate »