स्थानीय

लॉकडाउन में इस्तेमाल हो रहे 9500 बैरिकेड, बन सकती है 6.5 किलोमीटर लंबी दीवार

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के लिए पुलिस ‘दीवार’ यानी बैरिकेडिंग का इस्तेमाल कर रही है। फिलहाल दिल्ली के विभिन्न कोनों में 9500 बैरिकेड इस्तेमाल हो रहे हैं जिन्हें अगर एक लाइन में खड़ा कर दिया जाए तो इनकी लंबाई 6.5 किलोमीटर हो जाएगी। लेकिन इतना ही काफी नहीं है। दिल्ली पुलिस आनेवाले वक्त के लिए 8 हजार नए बैरिकेड ऑर्डर कर भी चुकी है।
लॉकडाउन का पालन करने के लिए दिल्ली पुलिस ने 809 पिकेट बनाए हैं। इनमें 3200 बैरिकेड लगे हैं। बाकियों का इस्तेमाल कंटेनमेंट जोन की एंट्री-एग्जिट को ब्लॉक करने के लिए लगाया गया है। सभी थानों को सूचित किया गया है कि उन्हें 80-100 बैरिकेड हमेशा तैयार रखने हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर कहीं भी लगाया जा सके।

नए बैरिकेड काफी सुविधाजनक
दिल्ली पुलिस बताती है नए वाले बैरिकेड एक तरफ से काफी सिंपल दिखते हैं लेकिन दूसरी तरफ उनमें पुलिसकर्मी के लिए खड़े होने की जगह तक होती है जिससे वह दूसरी तरफ आए लोगों से अच्छे से डील कर सके। पुलिसकर्मी ने बताया कि कंटेनमेंट जोन को ब्लॉक करने के लिए नए वाले बैरिकेड ही ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहा हैं क्योंकि यह एकसाथ जुड़कर पूरी दीवार जैसे हो जाते हैं।
दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि उनके पास अभी करीब 11 हजार बैरिकेड हैं। इसमें नए और पुराने दोनों शामिल हैं। इनमें 9500 लॉकडाउन, 1000 के करीब हॉस्पिटलों में लगे हैं और बाकी सुरक्षा के लिहाज से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस को फिलहाल नए बैरिकेड काफी पसंद आ रहे हैं क्योंकि इनमें लगी मेटल की प्लेट पर कोई सूचना भी दी जा सकती है। जैसे फिलहाल पुलिस ‘दिल्ली की पुलिस’ कैंपेन के पोस्टर यहां लगा रही है। (साभार : नवभारत टाइम्स)

Translate »