स्थानीय

पर्यावरण के साथ-साथ पानी की बचत के लिए सुखी होली खेलें : सत्येन्द्र जैन

नई दिल्ली। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अन्दर कोरोना के नए मरीज की संख्या व अन्य राज्यों के तुलना में दिल्ली की सकारात्मकता दर काफी कम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के अन्दर कोरोना संक्रमण का दर 0.6% है जो देश की कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, केरला और पंजाब की तुलना में कम है। सत्येन्द्र जैन ने आगे कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा मास्क का प्रयोग करना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए क्योंकि कोरोना ऐसी बीमारी है जो बार-बार लौटकर आती है। इसलिए सभी को सावधान और सचेत रहने की जरुरत है । बढ़ते संक्रमण के समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिदिन लगातार 70 हजार से भी ज्यादा टेस्टिंग कर रही है। पर्यावरण के साथ-साथ पानी की भी बचत के लिए सत्येन्द्र जैन ने लोगों से समाजिक दूरी के साथ सूखी होली खेलने के लिए अपील किया।
दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया की कल पूरे दिल्ली के अंदर 407 कोरोनावायरस के मामले मिले थे जिसमें संक्रमण का दर 0.6% था वही आज रिलीज होने वाले बुलेटिन में कुल संक्रमण संख्या 350 से भी कम है I बढ़ते संक्रमण के समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिदिन लगातार 70 हजार से भी ज्यादा टेस्टिंग कर रही है I

माननीय मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ‘ एक समय था जब दिल्ली के अंदर का संक्रमण दर 15% से ज्यादा थे. पिछले दो-तीन महीने से तो यह दर 1% से भी कम है। वही अभी संक्रमण का दर 0.6% हैI देश के अन्य राज्यों जैसे महाराष्ट्र में कल 16.46% की सकारात्मकता दर के साथ 16,620 मामले देखे गए जबकि केरल में 1792 मामले देखे गए और सकारात्मकता दर 3.54% थी। पंजाब में 1492 मामले थे और सकारात्मकता दर 4.81 थी। गुजरात में 810 मामले दर्ज किए गए और सकारात्मकता दर 1.78% थी। अगर इन राज्यों के संक्रमण दरों का दिल्ली से तुलना किया जाए तो गुजरात में सकारात्मकता दर 3 गुना, पंजाब में 6 गुना, केरल में 7 गुना और महाराष्ट्र में सकारात्मकता दर 30 गुना ज्यादा है । वही दिल्ली के अन्दर यह संक्रमण दर पिछले 2 – 3 महीने में लगातार 1% से नीचे ही रहा है। देश के अलग – अलग राज्यों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले का उदहारण देते हुए श्री सत्येन्द्र जैन ने कहा दिल्ली में यह संक्रमण दर बहुत कम है और सरकार इस पर पूरी निगरानी बनाए रखी है I दिल्ली सरकार हर समस्या के निपटने के लिए पूरे इंतजाम कर लिए हैं और साथ ही हर समस्या से निपटने के लिए सरकार पूरी तरीके से तैयार भी है I

सत्येन्द्र जैन ने आगे कहा की ‘1% से नीचे के संक्रमण दर में लोगों को किसी प्रकार की चिंता करने की कोई आवशकता नहीं है । सरकार इस मामले में पूरी तरह से इस पर नजर बनाए रखी है । कोरोना महामारी से संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिदिन लगातार 70 हजार से भी ज्यादा टेस्टिंग कर रही है । सत्येन्द्र जैन ने आगे कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा मास्क का प्रयोग करना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए क्योंकि कोरोना ऐसी बीमारी है जो बार बार लौटकर आती है। इसलिए सभी को सावधान और सचेत रहना चाहिए । श्री सत्येन्द्र जैन ने वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को भी इस मामले में सतर्क रहने को लेकर सलाह दिया।
होली पर सरकार द्वारा जारी किये गये निर्देशों का जवाब देते हुए स्वास्थय मंत्री ने कहा की ‘सभी लोगों को मास्क का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए।’ पर्यावरण के साथ-साथ पानी की भी बचत के लिए सत्येन्द्र जैन ने लोगों से सूखी होली खेलने के लिए अपील किया।
सत्येन्द्र जैन में दिल्ली में हो रहे पानी की समस्या पर पूछे गये प्रश्न में कहा कि मयूर विहार क्षेत्र में किसी तकनीकी खराबी के कारण दिल्ली के अंदर पानी की समस्या थी जिसे दिल्ली जल बोर्ड के कर्मठ कर्मचरियों ने दिन-रात काम करके उसे 48 घंटे के अंदर चालू कर दिया है रिजर्वॉयर के अंदर पानी के लेवल को भरने में थोड़ा समय लगता है जिसके कारण कुछ क्षेत्रों में कुछ लम्बा वक़्त लग गया। वहीं पंजाब से आने वाले पानी में समस्या को लेकर स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पंजाब के भाखड़ा नहर से आने वाले पानी में चैनल की सफाई में तकरीबन 1 महीने लगेंगे जिससे पूरी दिल्ली के अंदर पानी की समस्या पैदा हो सकती है जिससे दिल्ली को मिलने वाले पूरे पानी में तकरीबन 25% तक की कटौती हो सकती है। इस समस्या से पूरी दिल्ली के अंदर पानी की किल्लत हो सकती है. वहीं इस मामले में आज हमारी टीम पंजाब सरकार से बातचीत करने में लगी है और आशा करते हैं जल्द से जल्द हमारी टीम कोई समाधान निकाल लेगी।

Translate »