औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों को दी जाए गति : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्य की आज दिल्ली सचिवालय में बैठक कर समीक्षा की। समीक्षा बैठक में दिल्ली के उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन और डीएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक-एक कर सभी औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने सभी औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे कार्य को तय समय सीमा के अंतर्गत पाए जाने पर संतोष जताया। सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से तत्पर है। उन्होंने ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्य को और तेज कर औद्योगिक विकास को गति दी जाए। जितने भी विकास कार्य चल रहे हैं, उन्हें तय समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए, ताकि दिल्ली में औद्योगिक विकास की गति और तेज हो सके।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली सचिवालय में उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ बैठक कर डीएसआईआईडीसी के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में ड्रेनेज और सड़क आदि के चल रहे विकास कार्य की समीक्षा की। बैठक में डीएसआईआईडीसी के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंगोलपुरी इंस्ट्रीयल एरिया, पटपड़गंज इंस्ट्रीयल एरिया, मायापुरी इंस्ट्रीयल एरिया, उद्योग नगर इंस्ट्रीयल एरिया, ओखला इंस्ट्रीयल एरिया, झिलमिल इंस्ट्रीयल एरिया, झंडेवालान इंस्ट्रीयल एरिया, लाॅरेंस रोड इंस्ट्रीयल एरिया, कीर्ति नगर इंस्ट्रीयल एरिया, जीटी करनाल रोड इंस्ट्रीयल एरिया, भोरगढ़ इंस्ट्रीयल एरिया, बवाना फेस टू इंस्ट्रीयल एरिया में चल रहे ड्रेनेज और सड़क के कार्य की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में डीएसआईआईडीसी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के सामने एक-एक कर सभी औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्य की मौजूदा स्थिति की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने ड्रेनेज और सड़क आदि विकास कार्य को पूरा करने के लिए जो समय सीमा निर्धारित की है, उसी के अनुसार सभी औद्योगिक क्षेत्रों में कार्य चल रहे हैं, बल्कि कुछ औद्योगिक क्षेत्रों में तय समय सीमा में जितने विकास कार्य संपन्न होने चाहिए, उससे अधिक कार्य पूरे कर लिए गए हैं। अधिकारियों ने उदाहरण देते हुए बताया कि मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र के अंदर अभी तक 85 प्रतिशत से अधिक विकास कार्य पूरे हो चुके हैं और शेष कार्य को तेजी से पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी तरह, उद्योग नगर औद्योगिक क्षेत्र के अंदर रोड और ड्रेनेज का कार्य 99 प्रतिशत पूरा हो चुका हैं और जल्द ही बाकी कार्य भी पूरे कर लिए जाएंगे। ओखला औद्योगिक क्षेत्र के अंदर रोड का कार्य 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है, जबकि कुछ कार्य 65 प्रतिशत से अधिक पूरे किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्य की प्रगति रिपोर्ट पर संतोष जाहिर किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी औद्योगिक क्षेत्रों में विकास कार्य को और गति दी जाए। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि दिल्ली के अंदर जितने भी औद्योगिक क्षेत्र हैं, वहां पर लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। औद्योगिक क्षेत्रों में किसी भी तरह का विकास कार्य हो, उसे यथा शीघ्र पूरा किया जाए और किसी भी तरह की अड़चन न आने दी जाए, ताकि फैक्ट्री संचालकों और वहां आने-जाने वाले लोगों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »