स्थानीय

जैन धर्म हमेशा से ही अहिंसा के मार्ग पर चलने वाला एक शांत वर्ग है : आदेश गुप्ता

नई दिल्ली। श्री जैन तरुण समाज ने सरकार से अनूप मंडल पर देशव्यापी प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए इस संगठन की समाज विरोधी गतिविधियों पर तुरंत रोक लगाने और जैन समाज के संतो और साध्वियों पर हमला करने और करवाने के लिए कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।
श्री जैन तरुण समाज की ओर से इस मामले में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता को ज्ञापन दिया गया और उनसे अनुरोध किया गया कि वे राजस्थान और महाराष्ट्र में अनूप मंडल की राष्ट्र एवं समाज विरोधी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए वहां की राज्य सरकारों से अनुरोध करें। श्री जैन तरुण समाज की ओर से उपमंत्री मैकी फोफलिया, उप प्रधान विमल कटारिया, अंकित जैन और प्रदेश भाजपा मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने एक पत्र के माध्यम से आदेश गुप्ता से आग्रह किया।
आदेश गुप्ता ने तरुण समाज के प्रतिनिधिमंडल को आस्वस्त किया कि वे अनूप मंडल की कथित समाज विरोधी विशेषकर जैन समाज के संतों एवं साध्वियों के विरुद्ध होने वाली गतिविधियों पर कठोर कदम उठाने के लिए संबंधित राज्य सरकारों से कहने की बात कही और देश के गृहमंत्री और सम्बंधित राज्य सरकारों को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि आखिर किसी भी धर्म के प्रति इतनी संवेदनहीन सरकार कैसे हो सकती है। खासकर संतों की हत्या करना महापाप है। इस पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए क्योंकि हमारा संविधान किसी भी धर्म को सताने की अनुमति नहीं देता।
आदेश गुप्ता ने कहा कि जैन समाज के लोगों विशेषकर संतों पर किसी भी तरह के हमले को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जैन धर्म हमेशा से ही अहिंसा परमो धर्म के मार्ग पर चलने वाला एक शांत वर्ग है जिसकी सुरक्षा के लिए सभी राज्य सरकारों खासकर राजस्थान राज्य सरकार को विशेष कदम उठाने चाहिए। अनूप मंडल एक ऐसा संगठन है जो देश में आई या आने वाली बाढ़, तूफान, संकट या कोरोना जैसी आपदाओं के लिए जैन धर्म को दोषी मानता है। अपनी गतिविधियों में यह मंडल हत्या तक करने में गुरेज नहीं करता। इसी को देखते हुए अब पूरे देशभर का जैन समाज आंदोलन चला रहा है कि अनूप मंडल पर प्रतिबंध लगाया जाए।
आदेश गुप्ता ने कहा कि समाज में इसी को भी हिंसा करने का अधिकार नहीं है। यह बात अनूप मंडल के ऊपर भी लागू होती है। मंडल की हिंसक गतिविधियां इस समय राजस्थान में सबसे तेजी से फैल रही है जिसकी रोकथाम के लिए वहां की गहलोत सरकार को कठोर कदम उठानी चाहिए। श्री गुप्ता ने श्री जैन तरुण समाज के ज्ञापन के आधार पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर दोषियों के खिलाफ शख्त कदम उठाये जाने और जैन समाज के संत और साध्वियों को सुरक्षा देने की मांग की है।

Translate »